ब्रिटेन में नए वेरिएंट ने पकड़ी रफ्तार, एक दिन में ओमिक्रॉन के 101 नए मामले दर्ज, पीएम ने कहा- ये ज्यादा संक्रामक है 

ओमिक्रॉन विस्फोट ब्रिटेन में नए वेरिएंट ने पकड़ी रफ्तार, एक दिन में ओमिक्रॉन के 101 नए मामले दर्ज, पीएम ने कहा- ये ज्यादा संक्रामक है 

Bhaskar Hindi
Update: 2021-12-08 03:47 GMT
ब्रिटेन में नए वेरिएंट ने पकड़ी रफ्तार, एक दिन में ओमिक्रॉन के 101 नए मामले दर्ज, पीएम ने कहा- ये ज्यादा संक्रामक है 
हाईलाइट
  • नए वेरिएंट से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 437

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर पूरी दुनिया चिंतित है। क्योंकि ये तेजी से अपने पैर पसार रहा है। ब्रिटेन में मंगलवार को ओमिक्रॉन के 101 नए मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद नए वेरिएंट से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 437 हो गई। इस आंकड़ें ने सरकार को डरा कर रख दिया। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि, ये डेल्टा से ज्यादा संक्रामक है। 

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसे लेकर पीएम जॉनसन ने अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों से कहा कि, शुरुआती संकेतों को देखते हुए ये पता लगता कि, कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट, डेल्टा से ज्यादा संक्रामक है। मंत्रिमंडल के बैठक की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने दी। एबीपी न्यूज की खबर के अनुसार, प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा कि, पीएम बोरिस ने बोला कि, नए वेरिएंट को लेकर किसी भी तरह का निष्कर्ष पहले से निकालना जल्दबाजी होगी। इस पर अध्ययन की अभी और जरुरत है।

नए वेरिएंट से कम्युनिटी स्प्रेड
हाल ही में ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने संसद के हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा था कि, "नया वेरिएंट ओमिक्रॉन देश में सामुदायिक स्तर पर अपने पैर पसारना शुरु कर रहा है। ताजा आंकड़ों की बात करें तो, ओमिक्रॉन के कुल 336 मामले सामने आए है, जिसमें से स्कॉटलैंड से 71 और वेल्स से 4 लोग शामिल है।" जावेद ने आगे कहा कि, "इनमें ऐसे मामले भी शामिल है, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई यात्रा नहीं की है। इसलिए हम ये कह सकते है कि, ब्रिटेन में इसका कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है।" 

दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर प्रतिबंध
ओमिक्रॉन वेरिएंट का सबसे पहला मामला दक्षिण अफ्रीका से सामने आया था और वर्तमान समय में सबसे ज्यादा प्रभावित भी यही देश है। जिसके बाद दुनिया के कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया। इस फैसले की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने निंदा करते हुए कहा कि,"दक्षिण अफ्रीका और अन्य अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाना पाखंडपूर्ण, कठोर और अवैज्ञानिक है। ये प्रतिबंध लगाकर आप उन लोगों और सरकारों को सजा दे रहे है, जिन्होंने दुनिया को इस वेरिएंट के बारे में बताया है।" 

 

Tags:    

Similar News