रूस ने कहा- नॉर्थ कोरिया से दोस्ती नहीं तोड़ेंगे हम

रूस ने कहा- नॉर्थ कोरिया से दोस्ती नहीं तोड़ेंगे हम

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-30 17:27 GMT
रूस ने कहा- नॉर्थ कोरिया से दोस्ती नहीं तोड़ेंगे हम

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। अमेरिका की मांगों को अनदेखी करते हुए रूस ने साफ शब्दों में कह दिया है कि वो नॉर्थ कोरिया के साथ अपनी दोस्ती नहीं तोड़ेगा। अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया से संबंध तोड़ने की मांग की थी, जिसे रूस ने ठुकरा दिया है। रूस ने कहा है कि अमेरिका ही है जो नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग-उन को भड़काने का काम कर रहा है।

अमेरिका ने एक दिन पहले चेतावनी दी थी कि युद्ध हुआ तो नॉर्थ कोरियाई नेतृत्व पूरी तरह से नष्ट हो जाएगा। इस चेतावनी के साथ ही अमेरिका ने सभी देशों से नॉर्थ कोरिया के साथ राजनयिक और व्यापारिक संबंध खत्म करने का आह्वान भी किया था, जिसे रूस ने ठुकरा दिया है। बता दें कि चीन और रूस, नॉर्थ कोरिया को दो प्रमुख सहयोगी हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले ही स्पष्ट तौर पर प्योंगयांग को दंडित करने की कार्रवाई का विरोध कर चुके हैं।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने नॉर्थ कोरिया के साथ संबंध तोड़ने के वॉशिंगटन के आह्वान को खारिज कर दिया। उन्होंने बेलारूस की राजधानी में पत्रकारों से कहा कि हम इसे नकारात्मक ढंग से देखते हैं। उन्होंने अमेरिका पर किम जोंग-उन सरकार को भड़काने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि हम काफी समय से कह रहे हैं कि प्रतिबंधों का दबाव समाप्त हो गया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका नॉर्थ कोरिया को नष्ट करने की साजिश तो नहीं रच रहा है। इस बात की जांच होनी चाहिए।

लावरोव ने कहा कि अमेरिकी वायु सेना दिसंबर में दक्षिण कोरिया के साथ युद्धाभ्यास करने की तैयारी कर रही है। इससे साफ है कि अमेरिका के निशाने पर किम सरकार है। उन्होंने कहा कि अमेरिका को इसके बजाए वार्ता की कोशिश करनी चाहिए। इससे क्षेत्र में शांति बढ़ेगी। गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया ने हाल ही में अपना तीसरा ICBM परीक्षण किया है। उसने दावा किया है कि यह अंतर-महाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल अमेरिका में किसी भी जगह हमला करने में सक्षम है।

Similar News