चीन-रूस संबंध चीनी विदेश नीति का अहम हिस्सा

चीन-रूस संबंध चीनी विदेश नीति का अहम हिस्सा

IANS News
Update: 2019-11-26 14:31 GMT
चीन-रूस संबंध चीनी विदेश नीति का अहम हिस्सा

बीजिंग, 26 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी उप विदेश मंत्री ले यूछंग ने मॉस्को में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात की। सोमवार को हुई मुलाकात में ले यूछंग ने कहा कि चाहे बाहरी वातावरण में कुछ भी बदलाव आए, चीन-रूस संबंध हमेशा ही चीनी विदेश नीति के अहम भाग रहे हैं।

उन्होंने कहा कि रूस के साथ व्यापक सहयोग को और गहरा करने का चीन का संकल्प मजबूत है। विश्व परिस्थिति के मद्देनजर चीन और रूस सहयोग करते हैं। चीन-रूस संबंधों का विकास करने की कोई सीमा नहीं है।

उन्होंने कहा कि अगले साल चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित ब्रिक्स देशों की बैठक और शांगहाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। चीन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की आने वाली चीन यात्रा का स्वागत करता है।

उन्होंने कहा कि यह साल चीन और रूस के बीच यथार्थ सहयोग का साल है। पिछले दस महीनों में द्विपक्षीय व्यापारिक राशि 90 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंची। चीन-रूस सहयोग विश्व परिस्थिति के लिए स्थिरता व निश्चितता लाया है। चीन-रूस संबंधों की असीमित शक्ति है।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि हाल में रूस-चीन संबंध इतिहास के सबसे अच्छे दौर में रहे हैं। इस साल के जून माह में दोनों देशों के नेताओं ने नए युग में द्विपक्षीय सामरिक साझेदारी संबंधों का विकास करने की घोषणा की। अगले साल दोनों नेता सिलसिलेवार द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे।

यात्रा के दौरान चीनी उप विदेश मंत्री ले यूछंग ने रूसी प्रथम उप विदेश मंत्री व्लादिमिर तितोव व कई अन्य रूसी नेताओं के साथ सलाह मश्विरा भी किया।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Tags:    

Similar News