बेंगलुरु: हुलीमावू झील की बाउंड्री वॉल में दरार, 350 से ज्यादा घरों में घुसा पानी

बेंगलुरु: हुलीमावू झील की बाउंड्री वॉल में दरार, 350 से ज्यादा घरों में घुसा पानी

Bhaskar Hindi
Update: 2019-11-24 18:22 GMT
बेंगलुरु: हुलीमावू झील की बाउंड्री वॉल में दरार, 350 से ज्यादा घरों में घुसा पानी

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। बेंगलुरु की सीमा के भीतर बहने वाली हुलीमावू झील की बाउंड्री वॉल में रविवार को दरार आ गई। इस वजह से झील का पानी सड़कों पर आ गया और 350 से ज्यादा घरों में घुस गया। अचानक आई बाढ़ में सड़क पर खड़ी कारें और दो पहिया वाहन भी बह गए। एनडीआरएफ सहित अन्य टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुट गई और सभी प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

इस घटना की सूचना मिलते ही बीबीएमपी आयुक्त बीएच अनिल कुमार, बेंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त भास्कर राव और मेयर एम गौतम कुमार सहित अधिकारियों ने मौके पर पहुंच गए और राहत और बचाव कार्य के लिए तत्काल निर्देश जारी किए। गौतम कुमार ने कहा कि कुछ लोग अर्थमूवर मशीन की मदद से पाइपलाइन डालने के लिए खुदाई कर रहे थे, तभी अचानक झील का बांध टूट गया। स्थानीय निकाय इस मामले की जांच में जुट गई है।

बीबीएमपी आयुक्त अनिल कुमार ने कहा कि किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। आपातकालीन सेवा कर्मियों ने नौकाओं का उपयोग करके 7 लोगों को बचाया है। साईंबाबा आश्रम में बिस्तरों और भोजन के साथ एक रैन बसेरा स्थापित किया गया है। बीबीएमपी स्वास्थ्य और राजस्व दल इस नुकसान का आकलन सोमवार को करेंगे।

बीबीएमपी के अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित स्थानों के प्रारंभिक सर्वेक्षण से पता चला है कि कुछ क्षेत्रों में 2 से 5 फीट तक पानी भर गया है। घटना के बाद तत्काल कर्नाटक सिविल डिफेंस कॉर्प्स की क्विक रिस्पांस टीम (QRT) को बुलाया गया था। रेस्क्यू बोट, डी-वॉटरिंग फ्लोटिंग पंप, लाइफ जैकेट, फ्लोटिंग स्ट्रेचर, प्राथमिक चिकित्सा किट और अन्य आवश्यक उपकरणों के साथ दोपहर में बचाव अभियान शुरू हुआ। एनडीआरएफ और फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज की टीम ने स्वतंत्र ऑपरेशन किया।

इस बीच, सिविल एक्टिविस्टों ने इस मुद्दे पर अपनी चिंता जताई और दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की।

Tags:    

Similar News