Indian Railways: स्टेशनों की हालत सुधारने मंहगा हो सकता है ट्रेन का सफर, जानें कितना बढ़ेगा किराया

Indian Railways: स्टेशनों की हालत सुधारने मंहगा हो सकता है ट्रेन का सफर, जानें कितना बढ़ेगा किराया

Bhaskar Hindi
Update: 2020-09-28 19:31 GMT
Indian Railways: स्टेशनों की हालत सुधारने मंहगा हो सकता है ट्रेन का सफर, जानें कितना बढ़ेगा किराया
हाईलाइट
  • उपयोग शुल्क की राशि के बारे में अंतिम निर्णय बाकी
  • करीब 1000 स्टेशन आते हैं इस श्रेणी में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्टेशनों का पुनर्विकास करने के लिए भारतीय रेलवे किराया बढ़ाने का मन बना रहा है। सोमवार को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में योत्रियों को ट्रेन का सफर करने के लिए 10 से 35 रुपए ज्यादा का भुगतान करना पड़ सकता है। सूत्रों ने बताया कि यह प्रस्ताव का हिस्सा है जिसे रेलवे अंतिम रूप दे रहा है। इस प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। सूत्रों ने कहा कि उपयोग शुल्क श्रेणी के मुताबिक अलग-अलग होगा और यह 10 रुपए से लेकर एसी प्रथम श्रेणी के यात्रियों के लिए 35 रुपए तक हो सकता है।

क्या कहना है रेल मंत्रालय के प्रवक्ता का
रेलवे ने पहले स्पष्ट किया था कि उपयोग शुल्क केवल उन स्टेशनों के लिए लिया जाएगा जिनका पुनर्विकास किया जा रहा है और जहां यात्रियों की संख्या अधिक होती है। रेलवे ने कहा था कि देश भर में कुल सात हजार स्टेशनों में से करीब 700 से 1000 स्टेशन इस श्रेणी में आते हैं। उपयोग शुल्क विभिन्न हवाई अड्डों पर लिया जाता है और हर शहर में अलग-अलग दर होती है।

उपयोग शुल्क की राशि के बारे में अंतिम निर्णय बाकी
रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि उपयोग शुल्क आवश्यक रूप से एक छोटी राशि है जिसका इस्तेमाल रेलवे स्टेशनों पर सभी यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने में किया जाता है। प्रवक्ता ने बताया कि मामला विचाराधीन है और उपयोग शुल्क की राशि के बारे में अभी अंतिम निर्णय नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि एक चीज निश्चित है कि ये उपयोग शुल्क न्यूनतम होंगे और यात्रियों के लिए कठिन नहीं होंगे।

रेलवे बोर्ड के सीईओ ने दिया था संकेत
रेलवे बोर्ड के सीईओ वीके यादव ने 17 सितंबर को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि रेलवे सभी सात हजार स्टेशनों पर उपयोग शुल्क नहीं लेगा, लेकिन अगले 5 साल तक यात्रियों की ज्यादा संख्या वाले बड़े स्टेशनों पर यह शुल्क लिया जाएगा। उन्होंने कहा था कि केंद्र स्टेशनों के लिए जल्द ही उपयोग शुल्क के बारे में अधिसूचना जारी करेगा।


 

Tags:    

Similar News