Fight Covid-19: कोरोना से बचने के लिए करें ये काम, डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत नहीं

Fight Covid-19: कोरोना से बचने के लिए करें ये काम, डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत नहीं

Bhaskar Hindi
Update: 2020-04-03 08:52 GMT
Fight Covid-19: कोरोना से बचने के लिए करें ये काम, डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत नहीं

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। वर्तमान समय में पूरा विश्व कोरोनावायरस संक्रमण की चपेट में है। ऐसे में इस प्रकोप से बचने के लिए एक बार फिर शरीर की मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने पर बात हो रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक, जिस व्यक्ति की इम्यूनिटी पॉवर मजबूत होगी, उसपर कोरोना वायरस काम नहीं करेगा। आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर कोरोना वायरस जैसी महामारी को बड़ी आसानी से हरा सकते हैं। 

किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय की प्रोफेसर डॉ. सुजाता देव ने कहा, प्रकृति ने हर जीवित शरीर में एक ऐसी व्यवस्था बनाई है, जो उसे नुकसानदेह जीवाणुओं, विषाणुओं और माइक्रोब्स वगैरह से बचाती है। इसे ही रोगप्रतिरोधक शक्ति या इम्यूनिटी कहा जाता है, जब बाहरी रोगाणुओं की तुलना में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ती है तो इसका असर सर्दी, जुकाम, लू, खांसी, बुखार वगैरह के रूप में हम सबसे पहले देखते हैं। रोगप्रतिरोधक शक्ति को मजबूत बनाने के लिए सर्दी का मौसम सबसे अच्छा होता है।

दिल्ली: कोविड-19 से संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आए दो नर्सिंग अधिकारी भी कोरोना पॉजिटिव

सुबह सूर्य की रोशनी में तेल की मालिश
उन्होंने बताया, आहार में एंटीअक्सिडेंट की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। एंटीअक्सिडेंट बीमार कोशिकाओं को दुरुस्त करते हैं और सेहत बरकरार रखते हुए उम्र के असर को कम करते हैं। विटामिन तथा जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं। हरी सब्जियों तथा फलों को विशेष रूप से भोजन में शामिल करें। भरपूर नींद तथा तनावमुक्त रहने का अभ्यास करें। सूर्य की रोशनी में सवेरे तेल मालिश करने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

आयुष मंत्रालय: कोरोना से बचाव के लिए हर दिन पिएं गर्म पानी और हल्दी दूध, योग भी करें

फलों का करें सेवन, योगा भी जरूरी
विटामिन-डी रोग प्रतिरोधकता के लिए महवपूर्ण कारक है। सभी खट्टे फल इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। सब्जियों का सूप पीना इम्यूनिटी तो बढ़ाता ही है, सर्दी-जुकाम में भी फायदा करता है। सर्दी-जुकाम-खांसी वगैरह ज्यादा दिनों तक बने रहें तो इसे सामान्य न समझें और इलाज कराएं। योगासन-प्राणायाम भी अच्छे उपायव्यायाम की तमाम पद्धतियों में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने की दृष्टि से योगासन और प्राणायाम सबसे अच्छे उपाय हैं।

Covid-19: कोरोना वायरस से निपटने के लिए वर्ल्ड बैंक भारत को देगा 1 अरब डॉलर

कोरोना से बचाव के लिए हर दिन पिएं गर्म पानी और हल्दी दूध
इससे पहले कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए आयुष मंत्रालय ने इस महामारी से लड़ने के लिए कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक टिप्स दिए थे। मंत्रालय का दावा है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युन सिस्टम) बढ़ा कर इस वायरस से लड़ा जा सकता है। आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए श्वसन संबंधी स्वास्थ्य के विशेष संदर्भ के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और स्वास्थ्य देखभाल के लिए कई प्रकार के परामर्श जारी किए हैं। हालांकि आयुष मंत्रालय ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि ये सलाह कोविड-19 के इलाज के लिए नहीं, बल्कि बचाव के लिए हैं।

प्रतिदिन करें योगासन, प्राणायाम
आयुष मंत्रालय ने कहा, आयुर्वेदिक साहित्य एवं वैज्ञानिक पत्र-पत्रिकाओं पर आधारित यह सिफारिश की गई है। आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए सामान्य उपाय में पूरे दिन गर्म पानी पीने, प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास, खाना पकाने में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन जैसे मसालों के उपयोग की सलाह दी गई है।

Tags:    

Similar News