ओमान नेवी कमांडर ने की भारतीय विदेश सचिव से मुलाकात

आधिकारिक दौरा ओमान नेवी कमांडर ने की भारतीय विदेश सचिव से मुलाकात

IANS News
Update: 2022-02-14 12:30 GMT
ओमान नेवी कमांडर ने की भारतीय विदेश सचिव से मुलाकात
हाईलाइट
  • भारत-ओमान रक्षा सहयोग दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के एक प्रमुख स्तंभ के रूप में उभरा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के 5 दिवसीय आधिकारिक दौरे पर आए रॉयल ओमान नौसेना प्रमुख रियर एडमिरल सैफ नासिर अल रहबी ने सोमवार को विदेश सचिव हर्ष वी. श्रृंगला से मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा, दोनों ने भारत-ओमान समुद्री सहयोग के लंबे इतिहास का जिक्र किया। पीएम के सागर के ²ष्टिकोण से निर्देशित द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और समुद्री सुरक्षा बढ़ाने पर चर्चा की।

भारत-ओमान रक्षा सहयोग दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के एक प्रमुख स्तंभ के रूप में उभरा है। दोनों पक्षों के रक्षा मंत्रियों के साथ-साथ तीनों ओमानी सेवा कमांडरों, रक्षा महासचिव आदि द्वारा भारत की पारस्परिक यात्राओं के साथ भारतीय रक्षा सचिव, भारतीय सेना और नौसेना प्रमुखों द्वारा नियमित रूप से यात्राओं का आदान-प्रदान किया गया है।

दोनों देशों के रक्षा मंत्रालय संयुक्त सैन्य सहयोग समिति की बैठक के तत्वावधान में सालाना अपने संबंधों की समीक्षा करते हैं, जबकि वायु सेना और नौसेना नियमित आधार पर स्टाफ वार्ता करते हैं जो सहयोग के नए क्षेत्रों के लिए उत्प्रेरक रहा है। बड़ी संख्या में ओमानी सैन्यकर्मी नियमित रूप से आईटीईसी के तहत भारत द्वारा पेश किए जाने वाले कई पाठ्यक्रमों की सदस्यता लेते हैं।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News