लोकसभा में तीन तलाक बिल पेश, सदन में हंगामे के बीच 2 बजे तक कार्यवाही स्थगित

लोकसभा में तीन तलाक बिल पेश, सदन में हंगामे के बीच 2 बजे तक कार्यवाही स्थगित

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-17 07:41 GMT
लोकसभा में तीन तलाक बिल पेश, सदन में हंगामे के बीच 2 बजे तक कार्यवाही स्थगित
हाईलाइट
  • लोकसभा में आज केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तीन तलाक बिल पेश किया है।
  • संसद के शीतकालीन सत्र का आज 5 वां दिन है।
  • सदन में अकाली दल के सांसद ने 1984 के सिख दंगों का मामला उठाया।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र का आज 5 वां दिन है। लोकसभा में केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तीन तलाक बिल पेश किया है। केंद्रीय कानून मंत्री ने कहा कि यह बिल देश हित में हैं और मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के लिए काफी अहम है। इस बिल में किए गए संशोधन को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने विरोध किया है। 

इससे पहले ट्रिपल तलाक बिल को मंजूरी दिलाने में नाकाम रही सरकार ने अध्यादेश के रास्ते इसे लागू कराया था। अब एक बार फिर सरकार राजनीतिक रूप से खासे विवादित इस विधेयक को सदन में मंजूरी के लिए पेश किया। विवाहित मुस्लिम महिलाओं को एक साथ तीन तलाक के खिलाफ संरक्षण देने के लिए इस विधेयक को लाया गया है। इसके साथ ही कांग्रेस सांसद सुनील जाखड़ ने लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ राफेल मुद्दे पर विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। सदन में अयोध्या में जल्द से जल्द राम मंदिर के निर्माण का मुद्दा भी उठाया गया और सुप्रीम कोर्ट से भी मामले पर जल्द फैसला देने की अपील की गई।

सदन में अकाली दल के सांसद ने 1984 के सिख दंगों का मामला उठाया। सांसद चंदूमाजरा ने दंगों को नरसंहार घोषित करने की मांग की और कांग्रेस पर आरोपियों को बचाने का आरोप लगाया। जिस पर जमकर हंगामा हुआ। इसके अलावा राज्यसभा में आरजेडी सांसद मनोज झा ने राफेल डील पर अटॉर्नी जनरल के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव का नोटिस भी दिया है जिसपर हंगामा होने के आसार हैं। लोकसभा स्पीकर ने विशेषाधिकार के नोटिस पर कहा कि इन नोटिस पर विचार किया जा रहा है लेकिन अभी किसी को मंजूरी नहीं दी गई है। सिख दंगो पर आए दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले पर लोकसभा में जोरदार हंगामा हुआ. इसके बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी।

 

 

 

Similar News