मध्यप्रदेश समेत देश के इन राज्यों में फिर बदलेगा मौसम, बारिश के चलते मिलेगी तेज गर्मी से राहत

मौसम अलर्ट मध्यप्रदेश समेत देश के इन राज्यों में फिर बदलेगा मौसम, बारिश के चलते मिलेगी तेज गर्मी से राहत

Anchal Shridhar
Update: 2023-04-19 05:37 GMT
मध्यप्रदेश समेत देश के इन राज्यों में फिर बदलेगा मौसम, बारिश के चलते मिलेगी तेज गर्मी से राहत

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बारिश और तेज आंधी के साथ मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। बात करें मध्यप्रदेश की तो राजधानी भोपाल और रायसेन जिले में 19 अप्रैल की सुबह तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई इलाकों में आने वाले तीन दिनों में ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। 

वहीं बात करें देश की राजधानी दिल्ली की तो यहां बीते एक हफ्ते से तेज गर्मी पड़ रही है। हालांकि 19 अप्रैल से यहां तापमान में कमी के चलते मौसम में ठंडक आ गई है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 19 अप्रैल को तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली के अलावा पंजाब, हरिय़ाणा व राजस्थान के कुछ भागों में भी गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। 

पहाड़ी राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, देश के पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और पंजाब के कुछ हिस्सों बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं। यहां बारिश और बर्फबारी के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि होने की संभावना है। 

इन राज्यों में जारी रहेगा गर्मी का कहर

देश में बढ़ते तापमान ने लोगों की समस्याओं को बढ़ा दिया है। जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे तापमान में वृद्धि होती जा रही है। कई जगह तो तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, एमपी और गुजरात के कुछ इलाकों में गर्म हवा चलने के काऱण लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, देश के कई क्षेत्रों में फिलहाल गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। आने वाले समय में एमपी, राजस्थान और महाराष्ट्र में लू चलने के भी आसार हैं। 

मध्यप्रदेश में मौसम ने फिर ली करवट

मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम में परिवर्तन हुआ है। राजधानी भोपाल, रायसेन और छिंदवाड़ा में 19 अप्रैल को हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे लोगों को काफी दिनों से पड़ रही गर्मी से थोड़ी राहत मिली। बात करें बीते 24 घंटे की तो इस दौरान भोपाल में 1.2 मिमी, रायसेन जिले में 1.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, 19 अप्रैल की शाम तक भोपाल में एक बार फिर बारिश हो सकती है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। आने वाले तीन दिन तक भी भोपाल व इसके आसपास के क्षेत्र में मौसम ऐसा ही रहेगा। 

वहीं आज भोपाल के अलावा मौसम विभाग ने रायसेन, विदिशा, इंदौर, खंडवा, देवास व आगर-मालवा समेत में अन्य जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक, मौसम में यह बदलाव राजस्थान के ऊपर बने चक्रवाती घेरे के कारण आया है। इसके असर के चलते ही प्रदेश के मौसम में यह बदलाव देखने को मिला है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आगामी दो से तीन दिन यानी 21 अप्रैल तक प्रदेश का मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इसके बाद प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की भी आसार हैं। 

बता दें कि मौसम में परिवर्तन से पहले प्रदेश के कई इलाकों में तेज गर्मी असर देखने को मिला था। खजुराहो और दमोह में तो तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था।  वहीं राजधानी भोपाल, ग्वालियर, इंदौर और जबलपुर का तापमान 40 डिग्री के ऊपर दर्ज किया गया था। गर्मी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आज से पहले प्रदेश के 23 से ज्यादा शहरों का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया था।

Tags:    

Similar News