शहीद भगत सिंह के आदशरें पर चलें: पंजाब के मुख्यमंत्री

पंजाब शहीद भगत सिंह के आदशरें पर चलें: पंजाब के मुख्यमंत्री

IANS News
Update: 2022-09-28 14:30 GMT
शहीद भगत सिंह के आदशरें पर चलें: पंजाब के मुख्यमंत्री

डिजिटल डेस्क, हुसैनीवाला (पंजाब)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को युवाओं से शहीद भगत सिंह के आदशरें पर चलने का आह्वान किया, ताकि पंजाब को देश में अग्रणी राज्य बनाया जा सके। मुख्यमंत्री ने शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को पुष्पांजलि अर्पित की, इस दौरान पंजाब पुलिस की एक टुकड़ी ने सम्मान के तौर पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए सभी को कड़ा प्रयास करना होगा। राज्य के प्राचीन गौरव को बहाल करना समय की मांग है।

मान ने कहा कि, देश की प्रगति के लिए हर किसी को शहीद भगत सिंह के नक्शेकदम पर चलना चाहिए। शहीद भगत सिंह का सर्वोच्च बलिदान युवाओं को देश सेवा के लिए सदैव प्रेरित करता रहेगा। देश को विदेशी चंगुल से मुक्त कराने के अलावा भगत सिंह ने भ्रष्टाचार और गरीबी मुक्त भारत की भी कल्पना की थी। हालांकि मान ने कहा कि, देश अभी भी इन समस्याओं से जूझ रहा है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने शहीद भगत सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी को अपग्रेड करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि, विश्वविद्यालय में नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे ताकि युवाओं के लिए अधिक से अधिक रोजगार सृजित किए जा सकें। इससे पहले मुख्यमंत्री ने शहीद भगत सिंह युवा पुरस्कार को फिर से शुरू करने और शहीद के नाम पर गुरु नानक देव विश्वविद्यालय में कुर्सी स्थापित करने की घोषणा की।

राज्य स्तरीय समारोह में शहीद के पैतृक स्थान खटकर कलां में सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पुरस्कार हर साल 46 युवाओं को कई क्षेत्रों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुरस्कार विजेताओं को प्रशंसा प्रमाण पत्र के साथ 51,000 रुपये की नकद राशि मिलेगी। मान ने अफसोस जताया कि यह पुरस्कार लगभग सात साल पहले रोक दिया गया था लेकिन अब इसे फिर से शुरू किया जाएगा।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News