छात्रों के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने को वैश्विक कार्रवाई जरूरी : हसीना

छात्रों के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने को वैश्विक कार्रवाई जरूरी : हसीना

IANS News
Update: 2020-09-10 10:01 GMT
छात्रों के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने को वैश्विक कार्रवाई जरूरी : हसीना
हाईलाइट
  • छात्रों के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने को वैश्विक कार्रवाई जरूरी : हसीना

ढाका, 10 सितंबर (आईएएनएस)। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कोरोनावायरस संकट के दौरान छात्रों के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए ठोस वैश्विक कार्रवाई का आह्वान किया है। जाहिर है, कोविड-19 के कारण शिक्षा का क्षेत्र भी खासा प्रभावित हुआ है।

उन्होंने बुधवार को इंटरनेशनल डे टू प्रोटेक्ट एजुकेशन फ्रॉम अटैक के मौके पर वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर अपने वीडियो संदेश में यह बात कही।

यह दिन शिक्षा पर हमलों के मुद्दों पर प्रकाश डालने और संघर्षरत देशों में हाशिए पर रहने वाले बच्चों और युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मनाया जा रहा है।

इस मौके पर हसीना ने कहा, आइए, इस शुभ अवसर पर हम हर स्थिति में शिक्षा की रक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को पुनर्जीवित करने का संकल्प लें। निश्चित तौर पर हमारे ठोस प्रयास हमें उस भविष्य की ओर ले जाएंगे, जैसा हम चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार शिक्षा को सबसे अधिक महत्व देती है, इसलिए उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में भारी निवेश किया है।

उन्होंने कहा, हमारे राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान ने देश के विकास के लिए शिक्षा को प्राथमिकता दी। हमने भी उस पर काम किया। हमने शिक्षा के लिए कई योजनाएं चलाई हैं। उच्चतर माध्यमिक स्तर तक लड़कियों के लिए शिक्षा मुफ्त की।

उन्होंने आगे कहा, ऐसे प्रयासों के चलते ही देश में शिक्षा में नामांकन दर 2019 में बढ़कर 97.74 प्रतिशत हो गई है और साक्षरता दर बढ़कर 74 प्रतिशत हो गई है।

हसीना ने यह भी कहा कि उनकी सरकार ने मदरसा शिक्षा को आधुनिक बनाने के लिए भी कई कदम उठाए हैं।

एसडीजे/एसजीके

Tags:    

Similar News