गुजरात के 8 जिलों में भारी बारिश से फसलों को नुकसान : मंत्री

गुजरात गुजरात के 8 जिलों में भारी बारिश से फसलों को नुकसान : मंत्री

IANS News
Update: 2022-07-19 19:30 GMT
गुजरात के 8 जिलों में भारी बारिश से फसलों को नुकसान : मंत्री

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। राज्य के शिक्षा मंत्री और सरकार के प्रवक्ता जीतू वघानी ने कहा कि हाल ही में दक्षिण और मध्य गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र में हुई भारी बारिश ने आठ जिलों के 38 गांवों में फसलों को नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग इन इलाकों में सर्वे कर रहा है, लेकिन इन जिलों में कई ऐसे इलाके हैं जहां जलजमाव के कारण वे नहीं जा पा रहे हैं।

वघानी ने कहा कि नवसारी, वलसाड, डांग, तापी, सूरत, छोटाउदपुर, नर्मदा और पंचमहल जिलों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है और कुल 120 सर्वेक्षण दल 29,800 हेक्टेयर भूमि का सर्वेक्षण कर रहे हैं, और जहां आवश्यक हो वहां ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है। एक बार सर्वेक्षण के आंकड़े उपलब्ध होने के बाद, राज्य सरकार आपदा मानदंडों के अनुसार मुआवजे की राशि जारी करेगी।

मंत्री ने कहा कि बारिश प्रभावित क्षेत्रों में 60,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया और पानी कम होने के बाद वे वापस अपने घर लौट गए।  उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में 495 मिमी बारिश हुई है, और 237 तालुकों में 125 मिमी बारिश हुई है। मंत्री ने कहा कि भारी बारिश के बावजूद, 18,000 गांवों में से केवल एक प्रतिशत को बिजली की समस्या का सामना करना पड़ा और इन सभी गांवों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News