भारतीय सेना प्रमुख को सितंबर में नेपाल दौरे का निमंत्रण

काठमांडु भारतीय सेना प्रमुख को सितंबर में नेपाल दौरे का निमंत्रण

IANS News
Update: 2022-08-15 11:01 GMT
भारतीय सेना प्रमुख को सितंबर में नेपाल दौरे का निमंत्रण

डिजिटल डेस्क, काठमांडु। नेपाल सरकार ने भारतीय सेना के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) जनरल मनोज पांडे को अगले महीने हिमालयी राष्ट्र की यात्रा के लिए औपचारिक निमंत्रण देने का फैसला किया है। संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, ज्ञानेंद्र बहादुर कार्की ने कहा कि दोनों पड़ोसी देशों की सेनाएं यात्रा की सुविधाजनक तारीख तय करेंगी।

सीओएएस को नेपाली और भारतीय सेनाओं के बीच लंबे समय से चली आ रही परंपरा के अनुसार राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी द्वारा नेपाली सेना की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। एक-दूसरे की सेना के प्रमुखों को सर्वोच्च पद देना एक रिवाज है, जिसका पालन नेपाल और भारत ने 1950 से किया है जब भारतीय सेना प्रमुख जनरल केएम करियप्पा ने नेपाल का दौरा किया था।

नेपाल के सेनाध्यक्ष जनरल प्रभुराम शर्मा ने विदेश मंत्रालय के माध्यम से पहले ही अपने भारतीय समकक्ष को 5 से 8 सितंबर तक काठमांडू जाने की पेशकश की थी। हालांकि अभी तारीख को मंजूरी नहीं मिली है। पिछले साल नवंबर में, सीओएएस शर्मा ने तत्कालीन भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भारतीय सेना के जनरल की मानद उपाधि प्राप्त की थी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News