जम्मू-श्रीनगर रेल लिंक साल के अंत तक खुल जाएगा : अश्विनी वैष्णव

जम्मू-कश्मीर जम्मू-श्रीनगर रेल लिंक साल के अंत तक खुल जाएगा : अश्विनी वैष्णव

IANS News
Update: 2023-03-25 09:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हाईलाइट
  • सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में 2024 तक वंदे भारत ट्रेन होगी क्योंकि जम्मू-श्रीनगर रेल लिंक इस साल के अंत तक खुल जाएगा।

बारामूला जिले में एक आधिकारिक समारोह से इतर पत्रकारों से बात करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि कुपवाड़ा जिले के अलावा दो और गंतव्यों को जल्द ही रेलवे से जोड़ा जाएगा।

मंत्री ने कहा, जम्मू-कश्मीर में रेल लिंक साल के अंत तक बेहतर हो जाएगा। टेलीफोन कनेक्टिविटी, डबल लाइन, सेब व्यापार, सीमेंट और फार्मास्युटिकल व्यापार और पार्सल सेवाओं को साल के अंत तक रेल लिंक के माध्यम से सुनिश्चित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि हाल ही में चिनाब नदी पर बने रेलवे पुल पर एक छोटी ट्रेन चलाने का काम सफलतापूर्वक पूरा किया गया।

लगभग 1,400 करोड़ रुपए की लागत से बना यह पुल हाल के इतिहास में भारत में किसी भी रेलवे परियोजना के सामने आने वाली सबसे बड़ी सिविल इंजीनियरिंग चुनौती है। यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज है। 359 मीटर की ऊंचाई पर बना 1.315 किलोमीटर लंबा पुल पूरे एफिल टॉवर (330 मीटर लंबा) और उसके नीचे लगभग 10 मंजिला ऊंची इमारत में फिट हो सकता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News