पीएम मोदी संग परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के लिए अब 27 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली पीएम मोदी संग परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के लिए अब 27 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन

IANS News
Update: 2022-01-20 15:31 GMT
पीएम मोदी संग परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के लिए अब 27 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा परीक्षा पे चर्चा के 5वें संस्करण में भाग लेने की अंतिम तिथि 27 जनवरी, 2022 तक बढ़ा दी गई है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अद्वितीय इंटरैक्टिव कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा की संकल्पना की, जिसमें देश भर के छात्र, माता-पिता, शिक्षक और विदेशों से भी बातचीत की जाती है।

जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए और परीक्षाओं से निकलने वाले तनाव को दूर करने के लिए यह चर्चा की जाती है। इस वर्ष भी इस कार्यक्रम का प्रारूप 2021 की तरह ऑनलाइन मोड में होना प्रस्तावित है। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक अनूठा संवादात्मक कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा की परिकल्पना की, जिसमें देश भर के और विदेशों से भी छात्र, अभिभावक, शिक्षक उनके साथ बातचीत करते हैं। पीएम मोदी इस दौरान जीवन को एक उत्सव के रूप में मनाने के उद्देश्य से परीक्षाओं की वजह से पैदा होने वाले तनाव को दूर करने के बारे में चर्चा करते हैं। यह कार्यक्रम पिछले चार वर्षों से शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस वर्ष परीक्षा पे चर्चा नामक इस कार्यक्रम का प्रारूप 2021 की तरह ही ऑनलाइन मोड में रखने का प्रस्ताव है। प्रतिभागियों का चयन करने के लिए 28 दिसंबर से 20 जनवरी 2022 तक पर विभिन्न विषयों पर एक ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही थी।

हालांकि अब इसे बढ़ाकर 27 जनवरी तक कर दिया गया है । चयनित विजेताओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा। निम्नलिखित सूचीबद्ध विषयों पर 28 दिसंबर 2021 से लेकर 27 जनवरी 2022 तक पर पंजीकरण जारी है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News