नागा समाधान के लिए बढ़ा दबाव, अमित शाह के सामने अधीरतापूर्ण दलील

नागालैंड नागा समाधान के लिए बढ़ा दबाव, अमित शाह के सामने अधीरतापूर्ण दलील

IANS News
Update: 2023-01-06 17:30 GMT
नागा समाधान के लिए बढ़ा दबाव, अमित शाह के सामने अधीरतापूर्ण दलील

डिजिटल डेस्क, दीमापुर (नागालैंड)। नागालैंड राज्य से संदेश पूरी तरह साफ है, केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही जटिल नागा समस्या का समाधान कर सकते हैं और उन्हें ऐसा करना चाहिए।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का नागा पीपुल्स एक्शन कमेटी (समाधान और स्थायी शांति के लिए) के तत्वावधान में नागालैंड के नागाओं के साथ नारों और बैनरों के साथ स्वागत किया गया, जिसमें केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री से अधीरतापूर्ण अनुरोध किया गया कि राज्य के लोग नागा समस्या का समाधान चाहते हैं।

प्रभावशाली नागा पीपुल्स एक्शन कमेटी- विभिन्न जनजातीय निकायों और बुद्धिजीवियों और पूर्व सांसदों के एक सामूहिक निकाय- ने ज्ञापन में यहां तक कहा है कि यदि 1997 से हो रही वार्ता को उसके तार्किक निष्कर्ष पर नहीं लाया जाता है, तो शायद नागा वार्ता को असफल कहना बेहतर होगा, अनिर्णय से किसी भी पार्टी को लाभ नहीं होता है।

दीमापुर हवाई अड्डे के पास एक बैनर पकड़े एक स्वयंसेवक ने कहा- अनिवार्य रूप से, हमारा मामला यह है कि चुनाव किसी महत्वपूर्ण उद्देश्य की पूर्ति नहीं करते हैं। यह 1998 के बाद की कहानी है जब संवैधानिक दबाव और कांग्रेस पार्टी द्वारा अपनाई गई चाल के तहत चुनाव हुए थे। अब 2019 के बाद से, हमें बताया गया है कि नागा शांति वार्ता समाप्त हो गई है। केंद्र भी एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है और सात उग्रवादी समूहों एनएनपीजी का छत्र निकाय भी तैयार है। तो, मुद्दा बहुत सरल है: तोड़फोड़ का खेल क्यों जीतना चाहिए?

बैनर के कुछ स्लोगन में लिखा था- बहुत हो गया बातें और लंबा वादा। नागा कार्रवाई चाहते हैं, नागा राजनीतिक बात अनिश्चितकालीन नहीं हो सकती और अमित शाह जी आपके पास समाधान देने की शक्ति है। गृह मंत्री शाह को संबोधित एक ज्ञापन में एनपीएसी और इसके संयोजक थेजा थेरीह और जोशुआ सुमी (पूर्व सांसद संघ) द्वारा हस्ताक्षर किए गए एक ज्ञापन में कहा गया है कि, अक्टूबर 2019 में आधिकारिक वार्ता पूरी होने के बावजूद आज तक अनिश्चितता बनी हुई है।

इसने आगे कहा, हमने लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अपना विश्वास खो दिया है और इसलिए चुनाव से पहले राजनीतिक समाधान की जोरदार मांग करते हैं। हम आपको प्राथमिक हितधारकों के रूप में आश्वासन देते हैं कि हम समाधान के कार्यान्वयन की दिशा में अपना अधिकतम सहयोग देंगे।

नागा शांति वार्ता 1997 में प्रधान मंत्री के रूप में आईके गुजराल के कार्यकाल के दौरान शुरू हुई थी और मोदी सरकार में वार्ता समाप्त हो गई। लेकिन एनएससीएन-आईएम के नागा ध्वज और एक अलग संविधान की मांगों पर जोर देने के बाद से शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने में देरी हुई है और वास्तव में यह पटरी से उतर गया। इन दोनों मांगों को केंद्र ने सिरे से नकार दिया है। एनएनपीजी भी शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने का इच्छुक है और अतीत में इसने कई बार आरोप लगाया है कि नागालैंड के बाहर बलों द्वारा चीजों में देरी की जा रही है और इनकार किया जा रहा है।

91 वर्षीय नागालैंड के पूर्व मुख्यमंत्री और गुजरात के पूर्व राज्यपाल एससी जमीर ने एक लेख में लिखा- ऐसे नेता हैं जो यथास्थिति को जारी रखना चाहते हैं ताकि नागालैंड और उसके लोगों का निरंतर शोषण जारी रहे। उनके लिए कोई समाधान नहीं है ताकि वह राज्य और इसके लोगों को लूटना जारी रख सकें। जमीर के व्यक्तिगत रूप से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अच्छे संबंध हैं और जिन्हें वह हिम्मत और ²ढ़ संकल्प वाला व्यक्ति कहते हैं जो नागा जैसे जटिल मुद्दों को हल कर सकते हैं।

नगालैंड में अब आम धारणा यह है कि जनता की पसंद जल्द से जल्द समाधान समझौते के पक्ष में है, जिसे केंद्र चाहता है और यहां तक कि सात उग्रवादी समूहों के नागा राष्ट्रीय राजनीतिक समूह भी हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं। यदि चुनाव से पहले समाधान नहीं आ सकता है, तो गांव बुराह (गांव के बुजुर्ग) फेडरेशन और लाइक माइंडेड लीडर्स फोरम जैसे कई लोग कहते हैं कि राष्ट्रपति शासन ही इसका उत्तर है।

हालांकि, समाधान समझौते के संबंध में एकमात्र अपवाद एनएससीएन-आईएम है, जो कहता है कि समझौता, यदि कोई है, तो एक अलग ध्वज और नागा संविधान की गारंटी देनी चाहिए। एनएनपीजी ने गुरुवार को कड़े शब्दों में बयान जारी कर नगालैंड के भाजपा प्रमुख तेमजेन अलोंग पर अंतिम शांति समझौते और समाधान को रोकने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

एनएनपीजी ने कहा- 2018 के समाधान के लिए चुनाव की राजनीति विफल हो गई है। भारत-नागा राजनीतिक समाधान वही है जिसकी नागा जनजातियां और नागरिक समाज आशा करते हैं। यदि नागालैंड में लोगों की सम्मानजनक और स्वीकार्य बातचीत के राजनीतिक समाधान की मांग के खिलाफ चुनाव लागू किया जाता है, तो तेमजेन इम्ना जैसे लोग अपनी तुच्छ गतिविधियों से निश्चित रूप से नागालैंड से भाजपा का सफाया सुनिश्चित करेंगे।

प्रभावशाली गांव बुर्राह फेडरेशन (गांव के बुजुर्गों का) ने एक विस्तृत बयान में कहा, एनजीबीएफ समझता है कि भारत के किसी भी हिस्से में या नागालैंड में केंद्रीय नागालैंड ट्राइब्स काउंसिल (सीएनटीसी) के ईएनपीओ द्वारा खुले तौर पर बहिष्कार और लोकतांत्रिक अभ्यास से दूर रहने के निर्णय को व्यक्त करने से दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक राष्ट्र और उसके राजनीतिक नेतृत्व की छवि को गंभीर नुकसान होगा। हालांकि, इसने कहा कि चूंकि मामला दशकों पुराने राजनीतिक संघर्ष का है, इसलिए लोगों के पास खुद को अभिव्यक्त करने का वैध राजनीतिक और ऐतिहासिक अधिकार है, इसमें कि वार्ता पहले ही समाप्त हो चुकी है।

फ्रंटियर नागालैंड राज्य के लिए ईएनपीओ की मांग पर, एनजीबीएफ ने कहा कि नागा राजनीतिक मुद्दे को हल करना और त्रुटिपूर्ण राजनीतिक और प्रशासनिक स्थिति के समाधान के बाद पूर्वी नागालैंड जनजातियों की आकांक्षा को पूरा करेगा।

(निरेंद्र देव नई दिल्ली स्थित पत्रकार हैं। वह द टॉकिंग गन्स: नॉर्थ ईस्ट इंडिया और मोदी टू मोदीत्व: एन अनसेंसर्ड ट्रुथ नामक पुस्तकों के लेखक भी हैं। उनके विचार व्यक्तिगत हैं)

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News