प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज वाराणसी दौरा, करोड़ों की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

उत्तरप्रदेश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज वाराणसी दौरा, करोड़ों की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

ANAND VANI
Update: 2023-03-24 03:24 GMT
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज वाराणसी दौरा, करोड़ों की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां 'वन वर्ल्ड टीबी समिट' को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं।

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत में सालाना 24 लाख टीबी के केस पाए जाते हैं। इनकी जिंदगियों को बचाने का प्रयास करते हुए 2018 में PM मोदी ने देश और दुनिया के सामने 2025 के अंत तक भारत को टीबी मुक्त करने की प्रतिबद्धता रखी थी।जबकि पूरे विश्व ने 2030 का लक्ष्य रखा था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज वाराणसी का दौरा करेंगे। पीएम सुबह करीब 10:30 बजे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को संबोधित करेंगे। दोपहर करीब 12 बजे PM  संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में 1780 करोड़ रु. से अधिक लागत की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री वाराणसी कैंट स्टेशन से गोदौलिया तक 645 करोड़ रुपये  की लागत से बन रहे पैसेंजर रोपवे का शिलान्यास करेंगे। रोपवे प्रणाली पांच स्टेशनों के साथ 3.75 किलोमीटर लंबी होगी।  रोपवे से पर्यटकों, तीर्थयात्रियों और वाराणसी के निवासियों को आवागमन में आसानी होगी। प्रधानमंत्री नमामि गंगे योजना के तहत भगवानपुर में 300 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले 55 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की आधारशिला रखेंगे।  खेलो इंडिया योजना के तहत सिगरा स्टेडियम के पुनर्विकास कार्य के फेज 2 और 3 का शिलान्यास प्रधानमंत्री करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी आज वर्ल्ड टीबी डे के अवसर आयोजित एक विश्व टीबी शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।  शिखर सम्मेलन स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय और स्टॉप टीबी पार्टनरशिप की ओर से आयोजित किया जा रहा है। शिखर सम्मेलन में 30 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के भाग लेने उम्मीद हैं।

 

 

 

Tags:    

Similar News