लंदन में दिए गए बयान को लेकर सदन में आज बोलेंगे राहुल गांधी! हंगामा होने के पूरे आसार

बयान पर घमासान लंदन में दिए गए बयान को लेकर सदन में आज बोलेंगे राहुल गांधी! हंगामा होने के पूरे आसार

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-16 05:30 GMT
लंदन में दिए गए बयान को लेकर सदन में आज बोलेंगे राहुल गांधी! हंगामा होने के पूरे आसार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लंदन में दिए गए भाषण से इन दिनों कांग्रेस सांसद राहुल गांधी खूब सुर्खियों में बने हुए हैं। विदेशी सरजमीं पर भारत में लोकतंत्र का जिक्र करके राहुल गांधी सत्तापक्ष के निशाने पर आ गए हैं और उनसे सदन में देश की जनता से माफी मांगने की बात कही जा रही है। खबरों की मानें तो आज यानी 16 मार्च को कांग्रेस नेता राहुल गांधी संसद में तमाम सवालों का जवाब दे सकते हैं। 

दरअसल, दूसरे बजट सत्र के दौरान सदन में सतारूढ़ बीजेपी राहुल गांधी के बयान पर काफी आक्रामक दिखाई दे रही है। पार्टी के सांसद दोनों सदनों में राहुल को घेरने के लिए किसी भी तरह का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं। सरकार के नुमाइंदों का कहना है कि राहुल गांधी ने विदेशी जमीन पर भारत के लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाई हैं, जिसने कभी भारत को गुलाम बनाया था। 

पीयूष गोयल का निशाना

बीते 14 मार्च मंगलवार को राज्यसभा सांसद पीयूष गोयल ने ब्रिटेन के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिट में राहुल गांधी के दिए गए बयान का जिक्र करते हुए कहा था कि देश के एक प्रमुख पार्टी के नेता से ये उम्मीद कतई नहीं थी कि वो लोकतंत्र की दुहाई किसी अन्य देश में जाकर दें। कांग्रेस नेता राहुल गांधी मोदी सरकार पर आरोप लगा रहे हैं कि वो तमाम प्रतिष्ठित संस्थानों पर नियंत्रण बना कर रखे हुए है, किसी को बोलने का मौका नहीं दिया जाता है। विपक्ष का माइक संसद में बंद कर दिया जाता है। पीयूष गोयल ने आगे कहा कि मैं राहुल गांधी को बता देना चाहता हूं कि देश का लोकतंत्र आज खतरे में नहीं बल्कि इमरजेंसी के समय था।

स्मृति ने क्या कहा?

राहुल गांधी के बयान पर संसद से सड़क तक हर जगह घमासान मचा हुआ है। इससे पहले अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर आरोप लगाते हुए कहा था विदेश में जाकर भारत को बदनाम करने का ठेका राहुल गांधी ने उठाया है उन्हें सदन में देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए। राहुल उस देश से भारत के लोकतंत्र में हस्तक्षेप करने के लिए कह रहे थे, जिसने कई वर्षों तक गुलाम बना कर रखा था।

बीजेपी को कांग्रेस का जवाब

वहीं इस पूरे मामले पर कांग्रेस राहुल गांधी का बचाव कर रही है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल के दिए गए बयान का बचाव करते हुए सदन में कहा कि सत्तारूढ़ बीजेपी विपक्ष के नेता पर झूठे आरोप लगा रही है। अपने हिसाब से ये राहुल गांधी के बयान को तोड़ मरोड़ कर देश की जनता के समक्ष रखने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन जनता इनकी बात पर विश्वास नहीं करती है। जबकि राहुल गांधी के दिए गए बयान को लेकर बीजेपी माफी मांगने की बात कर रही है। भाजपा की इस मांग को लेकर खड़गे ने आगे कहा कि राहुल माफी मांगे ये हो नहीं सकता क्योंकि हमारे पीएम मोदी विदेश में जाकर ना जाने कितनी बार बोला है कि भारत में पैदा होना पाप है। जहां पर बोलने की आजादी नहीं है, सच बोलने वालों को जेल में डाल दिया जाता है। तब भाजपा के नेता माफी मांगने की बात क्यों करते थे।

राहुल पर टिकी निगाहें

माना जा रहा है कि, सांसद राहुल गांधी के बयान पर जो हल्ला मचा है उस पर वो आज अपना जवाब दे सकते हैं। राहुल एक बार फिर उन तमाम बातों को सदन में जोरशोर से उठा सकते हैं जिन पर बीजेपी अपना कड़ा रूख दिखाती आई है। ये अंदेशा भी लगाया जा रहा है कि राहुल के संसद पहुंचने पर सत्तारूढ़ भाजपा उनका विरोध कर सकती है और देश की जनता से माफी मांगने की बात भी कर सकती है। अब देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपने राजनीतिक विरोधियों से निपटने के लिए क्या करते हैं।  


 

Tags:    

Similar News