संसद में गूंजा भारत-चीन सीमा टकराव का मुद्दा, दोनों सदनों की कार्यवाही हुई बाधित

अरुणाचल संसद में गूंजा भारत-चीन सीमा टकराव का मुद्दा, दोनों सदनों की कार्यवाही हुई बाधित

IANS News
Update: 2022-12-13 08:00 GMT
संसद में गूंजा भारत-चीन सीमा टकराव का मुद्दा, दोनों सदनों की कार्यवाही हुई बाधित
हाईलाइट
  • चर्चा की मांग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 9 दिसंबर को हुई झड़प के विरोध के बीच मंगलवार को राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

नारेबाजी के बीच कार्य संचालन अवरुद्ध होने पर उच्च सदन को पूर्वाह्न् 11.26 बजे दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे चाहते थे कि नियम 267 के तहत कार्य के निलंबन के उनके नोटिस को अनुमति दी जाए, लेकिन उपसभापति ने इसे यह कहते हुए अस्वीकार कर दिया कि यह सभापति के विचाराधीन है।

खड़गे ने कहा, सरकार कहती रही है कि हमारी जमीन पर कोई नहीं आया, लेकिन हाल की झड़पें कुछ और ही कहती हैं। इस पर सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दोपहर 12.30 बजे बयान देंगे। नेताओं की बात को अनसुना करते हुए कांग्रेस सदस्यों ने नारेबाजी शुरू कर दी, जिससे हंगामा हो गया और कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

लोकसभा में भी विपक्षी दलों ने इसी मुद्दे पर हंगामा किया। हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिरला ने प्रश्नकाल चलाने की कोशिश की, लेकिन जब व्यवधान जारी रहा तो उन्होंने कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। प्रश्नकाल शुरू होते ही कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, डीएमके नेता टी.आर. बालू और एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी ने इस मुद्दे को उठाया और इस पर चर्चा और सरकार के बयान की मांग की।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि रक्षा मंत्री दोपहर 12 बजे सदन में इस मुद्दे पर विस्तृत बयान देंगे। सरकार के बयान से असंतुष्ट विपक्षी दल तत्काल प्रतिक्रिया देने और चर्चा की मांग करते रहे। विपक्षी सदस्यों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में चर्चा भी मांग की गई।

इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष और अधीर रंजन चौधरी के बीच कहासुनी भी हुई। अध्यक्ष ने कहा कि चर्चा की मांग के लिए विपक्षी दलों को नियमानुसार नोटिस देना होगा और कार्य मंत्रणा समिति (बीएसी) की बैठक में चर्चा का समय तय किया जा सकता है। लेकिन विपक्षी दलों ने हंगामा करना जारी रखा और स्पीकर को सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News