ग्रेग चैपल को कोच बनाना मेरे कॅरियर की सबसे बड़ी गलती थी : सौरभ गांगुली

ग्रेग चैपल को कोच बनाना मेरे कॅरियर की सबसे बड़ी गलती थी : सौरभ गांगुली

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-25 12:02 GMT
ग्रेग चैपल को कोच बनाना मेरे कॅरियर की सबसे बड़ी गलती थी : सौरभ गांगुली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली की एक किताब "ए सेंचुरी इज नॉट इनफ’ आने वाली है। इस किताब में सौरभ ने अपने पुराने दिनों के अच्छे और बुरे लम्हों के बारे लिखा है। पूर्व भारतीय कप्तान ने 2005 का भी जिक्र किया है। सौरभ ने साल 2005 को याद करते हुए लिखा है कि ये साल उनकी जिंदगी के लिए सबसे बुरा था। उन्होंने लिखा, ग्रेग चैपल को कोच बनाना उनके करियर की सबसे बड़ी गलती थी। सौरव गांगुली को 2005 में टीम इंडिया के पूर्व कोच ग्रेग चैपल के द्वारा कप्तानी से हटा दिया गया था। चैपल को 2005 में भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया था लेकिन 2007 के विश्व कप में पहले राउंड में टीम इंडिया के बाहर होने के बाद उन्हें हटा दिया गया था।

सौरव गांगुली ने बताया- ”2004 में यह चर्चा चल रही थी कि जॉन राइट के बाद टीम का अगला कोच कौन होगा, तो मेरे दिमाग में पहली बार में ग्रेग चैपल का नाम आया। मुझे लगा कि ग्रेग चैपल हमें नंबर एक के स्लॉट में ले जाने के लिए सबसे अच्छे रहेंगे। इसके बारे में मैंने जगमोहन डालमिया को भी बताया। हालांकि कुछ लोगों ने ऐसा न करने की सलाह दी थी। उनमें से एक सुनील गावस्कर थे।

गांगुली ने बताया कि सुनील गावस्कर ने उनसे कहा था- "सौरव इस बारे में सोच लो। उनके (ग्रेग चैपल के) साथ टीम चलाने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि चैपल का पिछला कोचिंग का रिकॉर्ड ख़राब है।"

खैर, मैंने सभी बातों को इग्नोर कर अपने कॉमन सेंस का इस्तेमाल किया। इसके बाद जो हुआ वह इतिहास है। गांगुली ने कहा कि 2005 में ग्रेग चैपल को कोच बनाना उनकी जिंदगी का सबसे अशांत अध्याय है। उन्होंने कहा- ”इससे अचानक से अकारण ही न केवल मेरी कप्तानी चली गई, बल्कि मुझे एक खिलाड़ी के तौर पर भी जगह नहीं दी गई। मैं यह लिखते हुए भी गुस्सा महसूस करता हूं। जो कुछ हुआ था, वह अकल्पनीय, अस्वीकार्य, अक्षम्य है।”

Similar News