इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में गेल ने लगाया फास्टेस्ट 50, टूटे कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में गेल ने लगाया फास्टेस्ट 50, टूटे कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-03 08:26 GMT
इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में गेल ने लगाया फास्टेस्ट 50, टूटे कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, सेंट लूसिया। यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी वनडे में एक साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। 114 रन का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने इस लक्ष्य को 13वें ओवर में हासिल कर लिया। गेल वेस्टइंडीज की जीत के सूत्रधार रहे। उन्होंने महज 27 गेंदों में 5 चौके और 9 छक्कों की मदद से 77 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज ने आखिरी वनडे मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज ने सीरीज 2-2 से बराबर कर दी। 

गेल ने अपना अर्धशतक केवल 19 गेंदों में पूरा कर लिया। इसी के साथ गेल वेस्टइंडीज की ओर से फास्टेस्ट 50 लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान डैरेन सैमी के नाम था। सैमी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2010 में 20 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था। वहीं ओवरऑल सबसे तेज पचास लगाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स के नाम है। उन्होंने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 16 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था और 31 गेंदों पर शतक ठोका था, जो कि वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

पांचवें मैच में 9 छक्के लगाने के साथ ही गेल ने एक सीरीज में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज की

 चार इनिंग में कुल 39 छक्के लगाए। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के हिटमैन रोहित शर्मा के नाम था। रोहित ने 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 मैचों की 6 इनिंग में 23 छक्के लगाए थे। 

वर्ल्डकप 2019 के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर चुके गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज के चार इनिंग में 106 की औसत से 424 रन बनाए। यह किसी वनडे सीरीज में बल्लेबाज द्वारा 4 इनिंग में बनाया गया सर्वाधिक रन है। इस दौरान उन्होंने कुल 20 चौके और 39 छक्के लगाए। इसमें 11 छक्के गेल ने केवल इंग्लैंड के स्पिनर मोइन अली को लगाए हैं। यह किसी वनडे सीरीज में किसी भी गेंदबाज को लगाए गए सबसे अधिक छक्के हैं।

इस सीरीज में गेल ने 2 अर्धशतक और 2 शतक लगाए। शानदार फॉर्म में चल रहे गेल को मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से भी नवाजा गया। वह यह खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी में साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर के रिकॉर्ड की बराबरी की है। ताहिर और गेल दोनों ने 39 साल, 162 दिन में यह खिताब जीता है।


 

Similar News