B'Day Special: सिर्फ मैच ही नहीं जिंदगी से भी 'जंग' जीत चुका है ये क्रिकेटर

B'Day Special: सिर्फ मैच ही नहीं जिंदगी से भी 'जंग' जीत चुका है ये क्रिकेटर

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-12 08:16 GMT
B'Day Special: सिर्फ मैच ही नहीं जिंदगी से भी 'जंग' जीत चुका है ये क्रिकेटर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन क्रिकेट टीम से इस समय खराब फीटनेस के कारण बाहर चल रहे धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह मंगलवार को अपना 36वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। ये वही युवराज सिंह हैं, जिन्होंने कभी इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड को जमकर पीटा था और उनके एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे। अब इसी युवराज सिंह को खराब फीटनेस की वजह से या फिर रोटेशन पॉलिसी की वजह से टीम से बाहर रखा जाता है। युवराज ने न सिर्फ कई मैचों में जिताऊ पारियां खेली। युवराज सिंह टीम इंडिया के इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने न सिर्फ मैच जीते हैं, बल्कि जिंदगी से भी जंग जीती है। आज उनके बर्थडे के मौके पर हम आपको युवराज की लाइफ से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते हों।



जिंदगी का सबसे बड़ा मैच जीता

हर इंसान की तरह ही युवराज की जिंदगी का भी ये वो वक्त था, जिसे वो कभी नहीं भुला सकते। ग्राउंड पर विरोधियों के छक्के छुड़ाने वाले युवराज ने एक वक्त कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी मैच खेला है। वर्ल्ड कप-2011 जीतने के बाद जहां एक तरफ खुशियां थी, वहीं युवराज की अब तबीयत खराब होने लगी थी। वर्ल्ड कप के बाद ही युवराज को उनकी बीमारी का पता चला। पहले कहा गया कि उन्हें बिना कैंसर वाला ट्यूमर है, जिसका इलाज भारत में हो सकता है, लेकिन बाद में पता चला कि उनके ट्यूमर में कैंसर भी है। इसके बाद युवराज ने हिम्मत नहीं हारी और अपनी लाइफ के सबसे खतरनाक मैच का सामना करते हुए इस पर जीत हासिल की।



कैंसर से जीतकर की वापसी

युवराज की इस खतरनाक बीमारी का इलाज काफी टाइम तक चला। इसके बाद सबको लग रहा था कि युवराज अब क्रिकेट में कभी वापसी नहीं कर पाएंगे, लेकिन उन्होंने सबको गलत साबित करते हुए क्रिकेट में जोरदार वापसी की। युवराज ने अपनी बुक "द टेस्ट ऑफ माय लाइफ" में कैंसर से अपने संघर्ष की दास्तान को बताते हुए लिखा है "जब आप बीमार होते हैं, जब आप पूरी तरह निराश होने लगते हैं, तो कुछ सवाल एक बुरे सपने की तरह बार-बार आपको सताने लगते हैं। लेकिन आपको सीना ठोंक कर खड़ा होना चाहिए और इन मुश्किल सवालों का सामना करना चाहिए।"



जब वर्ल्ड-कप में लगाए 6 छक्के

19 सितंबर 2007 को टी-20 वर्ल्ड कप का वो मैच साउथ अफ्रीका के डरबन में खेला गया था। इस मैच में युवराज ने इंग्लैंड के फास्ट बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के लगा दिए थे। इससे पहले युवराज और एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बीच बहस भी हुई थी। क्रीज पर युवराज के साथ टीम इंडिया के उस वक्त के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी भी मौजूद थे। युवराज ने 6 छक्के गुस्से में मारे थे। दरअसल, 18वें ओवर में एंड्रयू फ्लिंटॉफ और युवराज सिंह के बीच बहस हो गई थी, क्योंकि युवराज ने फ्लिंटॉफ के ओवर में उनकी दो बॉलों पर पहले लगातार 2 चौके मारे और फिर आखिरी बॉल पर सिंगल ले लिया। जिसके बाद फ्लिंटॉफ ने उनके शॉट्स को बेहूदा बता दिया, जिसपर युवराज भड़क गए और फिर दोनों के बीच काफी देर तक बहस हुई। 



फ्लिंटॉफ का गुस्सा निकाला ब्रॉड पर

इसके बाद युवराज काफी गुस्से में आ गए थे। 18वें ओवर के बाद 19वां ओवर डालने के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड आए। ब्रॉड को और इंग्लैंड टीम को इस बात का अंदाजा बिल्कुल नहीं था कि युवराज इतने गुस्से में ही कि 6 बॉल पर 6 छक्के जड़ देंगे। फ्लिंटॉफ का गुस्सा युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड पर उतार दिया। इस मैच में युवराज ने सिर्फ 16 बॉल पर 58 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 7 छक्के और 3 चौके शामिल थे। 



एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले इंडियन

लगातार 6 बॉल पर 6 छक्के लगाने वाले युवराज सिंह इंडिया के पहले और दुनिया के 5वें खिलाड़ी हैं। इससे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई भी इंडियन प्लेयर ये कारनामा नहीं कर पाया था। इससे पहले एक ओवर में 6 छक्के इंडिया टीम हेड कोच रवि शास्त्री ने 1985 में किया था। हालांकि शास्त्री ने ये कारनामा इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं बल्कि रणजी ट्रॉफी में किया था। इसलिए इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले युवराज सिंह पहले इंडियन बैट्समैन हैं। 



युवराज का पूरा करियर- एक नजर में

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह ने अब तक अपने करियर में 304 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 36.55 के एवरेज से 8701 रन बनाए हैं। इसमें 14 सेंचुरी और 52 हाफ सेंचुरी भी शामिल हैं। इसके साथ ही युवराज अब तक 40 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 33.92 के एवरेज से 1900 रन बनाए हैं। टेस्ट करियर में युवराज ने 3 सेंचुरी और 11 हाफ सेंचुरी भी लगाई है। इसके अलावा युवराज ने टीम इंडिया के लिए 58 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें 28.01 के एवरेज से 1177 रन बनाए हैं। टी-20 में युवराज के नाम 8 हाफ सेंचुरी भी हैं। 

Similar News