क्रिकेट के मैदान में पाक पर नहीं लगेगा बैन, ICC ने खारिज की BCCI की अपील

क्रिकेट के मैदान में पाक पर नहीं लगेगा बैन, ICC ने खारिज की BCCI की अपील

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-03 10:25 GMT
क्रिकेट के मैदान में पाक पर नहीं लगेगा बैन, ICC ने खारिज की BCCI की अपील

डिजिटल डेस्क, दुबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने आतंकवाद पैदा करने वाले देशों से संबंध तोड़ने की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की अपील को ठुकरा दिया है। ICC ने कहा कि, इस तरह के मामलों में हमारी कोई भूमिका नहीं है। पुलवामा आतंकी हमले में CRPF के 40 जवानों की शहादत के बाद BCCI ने ICC को पत्र लिखकर वैश्विक संस्था और उसके सदस्य देशों से आतंकियों को शरण देने वाले देशों से संबंध तोड़ने की अपील की थी। 

BCCI के अधिकारी ने बताया, ऐसा कुछ भी होना संभावना नहीं है कि, पाक को निष्कासित किया जाए। ICC के चेयरमैन ने स्पष्ट कर दिया कि, किसी भी देश को वहिष्कृत करने का फैसला सरकार के स्तर पर किया जाना चाहिए और ICC का ऐसा कोई नियम नहीं है। BCCI को पहले ही पता था की, ICC इस पर कोई फैसला नहीं लेगी, लेकिन इसके बावजूद उसने कोशिश की थी।

BCCI के पत्र में पाकिस्तान का कोई संदर्भ नहीं था जिस पर भारत ने आतंकियों को शरण देने का आरोप लगाया है। यह मुद्दा शनिवार को चेयरमैन शशांक मनोहर की अध्यक्षता में हुई ICC बोर्ड की बैठक में उठाया गया, लेकिन इसे काफी समय नहीं दिया गया। BCCI का प्रतिनिधित्व कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी कर रहे थे। बोर्ड अधिकारी ने कहा, सदस्य देशों के बहुत से खिलाड़ी पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में खेलते हैं, लेकिन उन्होंने तो कभी  इस तरह की मांग नहीं की। हां, सुरक्षा चिंता की बात है और इस पर काफी बातचीत भी हुई है। 

भारत का इंग्लैंड में 30 मई से शुरु होने वाले वर्ल्ड कप में 16 जून को पाकिस्तान से मैच होना है। पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े राजनयिक तनाव के कारण इस मैच के बहिष्कार की मांग की जा रही है।  भारत क्रिकेट के कुछ बड़े नामों ने यह मांग की है। जिसमें हरभजन सिंह और सौरव गांगुली भी शामिल हैं। भारतीय क्रिकेट का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति ने हालांकि अब तक इस मामले में कोई फैसला नहीं करते हुए कहा है कि, उसे सरकार के फैसले का इंतजार है। 

 

Similar News