भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा वनडे आज, टीम इंडिया के पास सीरीज जीतने का मौका

भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा वनडे आज, टीम इंडिया के पास सीरीज जीतने का मौका

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-17 04:37 GMT
हाईलाइट
  • इस मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मुकाबले खेले गए हैं
  • जिसमें इंग्लैंड 3 और भारत 2 बार जीता है।
  • हेडिंग्ले में भारत का सक्सेस रेट 37.5% है
  • यहां इंग्लैंड के आंकड़ें बेहतर हैं।
  • टीम इंडिया मंगलवार शाम को हेडिंग्ले ग्राउंड पर इंग्लैंड के साथ अपना तीसरा और निर्णायक वनडे मैच खेलेगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टीम इंडिया मंगलवार शाम को हेडिंग्ले ग्राउंड पर इंग्लैंड के साथ अपना तीसरा और निर्णायक वनडे मैच खेलेगी। फिलहाल तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर है। अगर भारत ये मैच जीत लेता है तो वो सीरीज पर कब्जा कर लेगा। बीते ढाई साल में ये भारत की 10वीं सीरीज जीत हो सकती है। हालांकि हेंडिग्ले में आंकड़े इंग्लैंड के साथ हैं। इंग्लिश टीम यहां 2011 से कोई मैच नहीं हारी है। इस मैदान पर खेले गए पिछले चार मैचों में इंग्लैंड ने फतेह हासिल की है। इस मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 5 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें इंग्लैंड को 3 बार और भारत को 2 बार जीत मिली है। चार साल बाद भारत की नजर इंग्लैंड की धरती पर एक बार फिर वनडे सीरीज में जीत हासिल करने पर होगी। गौरतलब है कि टीम इंडिया ने 2014 में हुई 5 मैचों की वनडे सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी। हेडिंग्ले में भारत का सक्सेस रेट 37.5% रहा है।

 



इंग्लैंड में सीरीज जीतना चाहेंगे कोहली
टीम इंडिया और इंग्लिश टीम के बीच अब तक 98 वनडे मैच खेले गए हैं और इनमें भारत का पलड़ा बहुत भारी है। भारत ने 53 बार इंग्लैंड को हराया है, वहीं इंग्लैंड 40 मैचों में भारत को पराजित करने में सफल रहा है। इनमें दो मैच टाई रहे, जबकि तीन मैच बेनतीजा रहे। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपनी कप्तानी में पहली बार इंग्लैंड में सीरीज जीतना चाहेंगे। भारत ने कोहली की कप्तानी में अब तक 51 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 39 में भारत को जीत मिली है। वहीं, इयॉन मोर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड ने 85 मैच खेले हैं से इनमें 51 मैचों में इंग्लैंड ने विजय प्राप्त की है।

 



कुलदीप के नाम जुड़ सकता है ये रिकॉर्ड
टीम इंडिया के फिरकी मास्टर कुलदीप यादव ने इस वनडे सीरीज के 2 मैच खेलते हुए 9 विकेट झटके हैं। कुलदीप अगर इस मैच में दो विकेट ले लेते हैं तो वो सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने के मामले में अजित आगरकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। अजीत आगरकर ने 23 वनडे मैचों में 50 विकेट लिए थे और कुलदीप के पास उनके रिकॉर्ड की बराबरी का अच्छा मौका है। इंग्लैंड के ओपनर जानी बेयरस्टो भी अगर आज अच्छा खेलें तो उनके खाते में भी एक रिकॉर्ड दर्ज हो सकता है। बेयरस्टो 63 रन बनाते ही वनडे क्रिकेट में दो हजार रन बनाने वाले 27वें बल्लेबाज बन जाएंगे।

 



भुवनेश्वर की हो सकती है टीम में वापसी
इंग्लैंड के दूसरे ओपनर जेसन रॉय के आज के मैच में खेलने को लेकर संशय बना हुआ है। आज के मैच से पहले रॉय का फिटनेस टेस्ट किया जाएगा। उनके दाहिने हाथ की उंगली में चोट लगी हुई है। अगर वो टीम में शामिल नहीं किए गए तो उनकी जगह पर  सैम बिलिंग्स को इंग्लैंड टीम में जगह मिलेगी। वहीं, टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार मैच से पहले नेट पर प्रैक्टिस करते हुए नजर आए हैं। ऐसे में सिद्धार्थ कौल की जगह पर उन्हें टीम में वापस शामिल किए जाने की उम्मीद की जा रही है। 

संभावित टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, उमेश यादव, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक, श्रेयस अय्यर, भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर।


इंग्लैंड:जेसन रॉय, जानी बेयरस्टो, जो रूट, इयॉन मोर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, डेविड विली, आदिल रशीद, लियम प्लंकेट, मार्क वुड, जेम्स विंस, जेक बॉल, सैम बिलिंग्स।

Similar News