14,500 फीट की ऊंचाई पर फुटबॉल टूर्नामेंट, 40 टीमें कर रहीं पॉर्टिसिपेट

14,500 फीट की ऊंचाई पर फुटबॉल टूर्नामेंट, 40 टीमें कर रहीं पॉर्टिसिपेट

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-22 05:50 GMT
14,500 फीट की ऊंचाई पर फुटबॉल टूर्नामेंट, 40 टीमें कर रहीं पॉर्टिसिपेट

डिजिटल डेस्क, लद्दाख। लद्दाख के गांवों में एक ऐसा फुटबॉल टूर्नामेंट खेला जा रहा है, जो देश के सबसे ऊंचे स्थान पर खेला जा रहा है। आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन फिर भी आपको बता दें कि ये फुटबॉल टूर्नामेंट 11,000 से 14,500 फीट तक की ऊंचाई पर खेला जा रहा है। 20 से 30 अक्टूबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट को इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) ने ऑर्गनाइज किया गया है। ये अपने आप में अनोखा टूर्नामेंट है, जो लद्दाख में बॉर्डर पर मौजूद गांवों के लिए आयोजित किया गया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि यंग प्लेयर्स को फुटबॉल से जोड़ा जा सके। 

 

 


40 टीमें लेंगी हिस्सा


ITBP की तरफ से ऑर्गनाइज किए गए इस टूर्नामेंट में लद्दाख की 40 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस टूर्नामेंट का नाम "ITBP हाई एल्टीट्यूड फुटबॉल कप-2017" रखा गया है। ये टूर्नामेंट 14,500 फीट की ऊंचाई पर खेला जा रहा है और इतनी ऊंचाई की वजह से यहां पर ऑक्सीजन भी काफी कम है। ITBP के स्पोकपर्सन विवेक कुमार पांडे ने बताया कि लद्दाख जैसे रीजन में ऑक्सीजन की कमी है और सांस लेने में परेशानी होती है। यहां पर हवा का प्रेशर भी काफी कम होता है। ऐसे में इस जगह पर फुटबॉल खेलना एक स्पेशल टूर्नामेंट है। ये शायद सबसे कठिन टूर्नामेंट है। 

 

 


क्या है इसका मकसद? 


ITBP हाई एल्टीट्यूड फुटबॉल कप-2017 का मकसद लद्दाख में यंग प्लेयर्स को फुटबॉल से जोड़ना है। इसके साथ ही बॉर्डर एरियाज़ से टैलेंटेड प्लेयर्स का सिलेक्शन करना और बॉर्डर रीजन के लोगों को देश की मैन स्ट्रीम से जोड़ना है। इसके अलावा लद्दाख में खेल के क्षेत्र में विकास करना भी इस टूर्नामेंट का उद्देश्य है। बता दें कि सिविक एक्शन कार्यक्रम के तहत सेंट्रल होम मिनिस्ट्री की मदद से ITBP ऐसे प्रोग्राम करती रहती है। पिछले महीने भर में लगभग सभी बॉर्डर बटालियंस ने बॉर्डर रीजन में ऐसे ही फुटबॉल टूर्नामेंट को ऑर्गनाइज कर चुकी है। 

Similar News