खेल के मैदान पर राजनेता: बीसीसीआई के दिग्गजों की एक झलक

क्रिकेट खेल के मैदान पर राजनेता: बीसीसीआई के दिग्गजों की एक झलक

IANS News
Update: 2022-09-18 12:31 GMT
खेल के मैदान पर राजनेता: बीसीसीआई के दिग्गजों की एक झलक
हाईलाइट
  • एपेक्स काउंसिल बीसीसीआई का प्रमुख निकाय है

डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का गठन दिसंबर 1928 में एक सोसायटी के रूप में किया गया था, जो तमिलनाडु सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1975 के तहत पंजीकृत है। बीसीसीआई अधिक लोकप्रिय रूप से जाना जाता है। यह भारत में सभी राज्य क्रिकेट संघों को इसके तहत मिला है। राज्य संघ, बदले में अपने प्रतिनिधियों का चयन करते हैं जो बदले में बीसीसीआई अध्यक्ष का चुनाव करते हैं, जो वर्तमान में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली हैं।

बीसीसीआई में मुख्य निर्णयकर्ता इसके अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, मानद सचिव, मानद कोषाध्यक्ष और मानद संयुक्त सचिव (हेमांग अमीन वर्तमान में अंतरिम सीईओ के रूप में कार्यरत हैं) हैं। एपेक्स काउंसिल बीसीसीआई का प्रमुख निकाय है, जिसे शासन का काम सौंपा जाता है जबकि सामान्य निकाय का गठन बीसीसीआई के सभी सदस्यों से होता है।

बीसीसीआई के संविधान के अनुसार, शासन, प्रबंधन और निर्णय लेने की सभी शक्तियां सामान्य निकाय में निहित होती है। सामान्य निकाय के पास बीसीसीआई के प्रायोजनों के लिए धन एकत्र करने समेत कई तरह की शक्ति होती है।

सामान्य निकाय के पास ये अधिकार भी हैं। भारत में क्रिकेट के कानूनों को बनाना, बदलना, संशोधित करना या जोड़ना जहां भी वांछनीय या आवश्यक हो, संचालन परिषद को निर्देशित और नियंत्रित करना आईपीएल के आयोजन के लिए निगरानी और सहायता देना और यह सुनिश्चित करना कि खिलाड़ियों के साथ-साथ फ्रेंचाइजी के हितों की रक्षा की जाए। इसे सर्वोच्च परिषद या शासी परिषद के किसी भी निर्णय की समीक्षा करने का भी अधिकार है।

अपने निर्णयकर्ताओं की राजनीतिक संबद्धता के लिए, गांगुली का किसी भी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं है, लेकिन उन्होंने अतीत में और साथ ही हाल के दिनों में कई अलग-अलग राजनीतिक लोगों से मुलाकात की है। इस साल मई में, उन्होंने अपने कोलकाता आवास पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वर्तमान बीसीसीआई सचिव जय शाह के पिता की मेजबानी की थी।

अगले ही दिन, वह ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली राज्य में तृणमूल कांग्रेस सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री और कोलकाता के मेयर फिरहाद हाकिम के साथ एक अस्पताल के उद्घाटन के दौरान मौजूद रहे थे। जब पश्चिम बंगाल में वामपंथी सरकार सत्ता में थी, यह अफवाह थी कि गांगुली की तत्कालीन मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य के साथ कुछ नजदीकी थी।

उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी कांग्रेस पार्टी के माध्यम से राज्यसभा के सदस्य के रूप में कार्य कर रहे हैं। कोषाध्यक्ष अरुण धूमल अनुराग ठाकुर के भाई हैं, जो वर्तमान में केंद्र सरकार में खेल, युवा मामले और सूचना और प्रसारण मंत्री हैं। लोढ़ा पैनल द्वारा सुझाए गए सुधारों को लागू करने में विफलता के कारण 2017 की शुरूआत में सुप्रीम कोर्ट द्वारा पद से बर्खास्त किए जाने से पहले वह 2016 में बीसीसीआई अध्यक्ष भी थे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News