618 विकेट होते ही अश्विन ले लेंगे 'रिटायरमेंट', अनिल कुंबले हैं वजह

618 विकेट होते ही अश्विन ले लेंगे 'रिटायरमेंट', अनिल कुंबले हैं वजह

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-22 07:17 GMT
618 विकेट होते ही अश्विन ले लेंगे 'रिटायरमेंट', अनिल कुंबले हैं वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वनडे टीम से बाहर चल रहे इंडिया टीम के दिग्गज स्पिनर आर. अश्विन ने अपने "रिटायरमेंट" को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। अश्विन ने बताया कि, जिस दिन वो टेस्ट क्रिेकेट में 618 विकेट ले लेंगे, उस दिन वो टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देंगे या रिटायरमेंट ले लेंगे। अपने रिटायरमेंट के पीछे भी अश्विन ने एक दिलचस्प वजह बताई है। उन्होंने बताया कि वो टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट किसी और कारण से नहीं बल्कि टीम इंडिया के पूर्व कोच, पूर्व कप्तान और पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले की वजह से लेंगे। 

 

क्यों कुंबले की वजह से लेंगे रिटायरमेंट? 

 

 

अश्विन ने अपने रिटायरमेंट के पीछे की वजह बताई है, कि वो अनिल कुंबले के सबसे बड़े फैन हैं और वो उनका 619 विकेट लेने का रिकॉर्ड नहीं तोड़ना चाहते। इसलिए जैसे ही उनके टेस्ट क्रिेकेट में 618 विकेट होंगे वो रिटायर हो जाएंगे। कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में 619 विकेट लिए थे और वो टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न के बाद तीसरे नंबर पर हैं। जबकि इंडिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट में 619 विकेट लिए हैं। अश्विन ने खुद अपने रिटायरमेंट के राज से पर्दा उठाते हुए कहा कि, वो अनिल कुंबले को अपना गुरू मानते हैं और वो उनका रिकॉर्ड नहीं तोड़ना चाहते।  उन्होंने कहा कि वो कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने से अच्छा रिटायर होना पसंद करेंगे। 

 

अब तक कितने विकेट ले चुके हैं अश्विन?

 

 

टीम इंडिया के बेहतरीन स्पिनर में से एक अश्विन अब तक 52 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और अभी तक के करियर में अश्विन के नाम 292 विकेट हैं। उन्होंने 25.26 के एवरेज से विकेट लिए हैं और जिस स्पीड से अश्विन टेस्ट क्रिकेट में विकेट ले रहे हैं, उसको देखकर कहा जा रहा था कि अश्विन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले को पछाड़ देंगे। वहीं वनडे की बात करें तो अश्विन अब तक 111 मैचों में 32.91 के एवरेज से 150 विकेट हासिल कर चुके हैं। अश्विन फिलहाल इंडिया की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 5वें नंबर पर हैं। उनसे आगे अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434), हरभजन सिंह (417) और जहीर खान (311) हैं। 

 

अनिल कुंबले का करियर:

 

 

अनिल कुंबले का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 1990 में शुरु हुआ और उन्होंने 18 सालों तक इंडिया टीम के लिए खेला। कुंबले ने 25 अप्रैल 1990 में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला और टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 9 अगस्त 1990 में पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। इसके बाद कुंबले ने 18 सालों तक कई ऐसे कारनामे किए, जो आज भी कोई नहीं कर सका। टेस्ट क्रिकेट में कुंबले ने 619 विकेट लिए और वो मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और शेन वॉर्न (708 विकेट) के बाद तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं वनडे में उनके नाम 337 विकेट हैं। कुंबले ने अपना आखिरी वनडे 19 मार्च 2007 को बरमूडा के खिलाफ खेला था और उनका आखिरी टेस्ट 29 अक्टूबर 2008 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था। 

Similar News