हड्डियों की अजीब बीमारी से पीड़ित दो मासूम, 6 माह इलाज के लिए चाहिए 90 लाख

हड्डियों की अजीब बीमारी से पीड़ित दो मासूम, 6 माह इलाज के लिए चाहिए 90 लाख

Bhaskar Hindi
Update: 2018-09-02 10:02 GMT
हड्डियों की अजीब बीमारी से पीड़ित दो मासूम, 6 माह इलाज के लिए चाहिए 90 लाख
हाईलाइट
  • 6 माह इलाज के लिए चाहिए 90 लाख।
  • भारत में नहीं हो सकता इलाज।
  • मार्कक्यू एमपीएस-4 नामक बिमारी से पीड़ित दो मासूम।

डिजिटल डेस्क, दतिया। मध्यप्रदेश के दतिया जिले के चीनादिगुवां गांव के रहने वाले दो मासूम श्रीकृष्ण धाकड़ 12 और गगन धाकड़ 5 हडि्डयां से संबंधित गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। जिसके चलते इनके शरीर की हडि्डयां आड़ी-तिरछी विकसित हो रही हैं। बड़ा भाई श्रीकृष्ण चलने फिरने में पूरी तरह से असमर्थ हो गया है, वहीं छोटा भाई गगन भी ऐसी ही स्थिति की ओर बढ़ रहा है, गगन अपनी बीमारी से जूझते हुए जैसे-तैसे स्कूल जा रहा है। गगन पढ़ाई में काफी होशियार है और अपने ज्यादातर काम खुद से ही किया करता है।

इलाज के लिए 6 माह में चाहिए 90 लाख 
इस आसाधारण बीमारी का इलाज भारत में नहीं है, और विदेश में इसके इलाज के लिए 6 माह में 90 लाख तक का खर्च हो सकता है। इतनी बड़ी रकम खर्च कर पाना पिता संजय धाकड़ के लिए संभव नहीं है। प्रदेश सरकार से मदद मांगने पर पीड़ितों को दो लाख रुपए का चेक थमा दिया गया। जबकि विदेश में इलाज कराने पर सिर्फ दवाइयों का खर्च ही 1.5 करोड़ से ज्यादा हो जाएगा, इसलिए परिवार ने सरकार द्वारा सहायता राशि के रूप में दिया गया दो लाख का चेक वापस कर दिया है।

मार्कक्यू एमपीएस-4  नामक बीमारी से हैं पीड़ित
दोनों भाई श्रीकृष्ण और गगन मार्कक्यू एमपीएस-4 नामक बीमारी से पीड़ित हैं, इस बीमारी में हडि्डयां का विकास सही करीके से नहीं हो पाता और हडि्डयां आड़ी-तिरछी विकसित हो जाती हैं। AIMS दिल्ली के डॉक्टरों ने जांच के बाद बताया कि इस बीमारी का इलाज भारत में संभव नहीं है, विदेश में इसका इलाज तो है लेकिन इसमें काफी खर्चा है। वहीं दतिया कलेक्टर का कहना है कि बच्चों की मदद के लिए एक बार फिर से शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे, ताकि पीड़ित परिवार की ज्यादा से ज्यादा मदद हो सके।

 

 

Similar News