20 मंजिल का होगा जीरो माइल स्टेशन, 5वीं मंजिल से क्रास होगी मेट्रो

20 मंजिल का होगा जीरो माइल स्टेशन, 5वीं मंजिल से क्रास होगी मेट्रो

Anita Peddulwar
Update: 2019-02-21 08:20 GMT
20 मंजिल का होगा जीरो माइल स्टेशन, 5वीं मंजिल से क्रास होगी मेट्रो

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ड्रीम प्रोजेक्ट मेट्रो का खास आकर्षण जीरो माइल रहेगा। इसकी इमारत 20 मंजिल की होगी। पांचवीं मंजिल से मेट्रो ट्रेन क्रॉस करेगी। अहम बात यह है कि इस इमारत में मास स्प्रिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे पूरी इमारत में जरा सा भी कंपन नहीं होगा। इस सिस्टम का उपयोग अन्य स्टेशनों पर भी किया जाने वाला है। नागपुर शहर में माझी मेट्रो का काम तेजी गति से पूरा हो रहा है। पूरे शहर में लगभग 34 स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। सबसे ऊंचा स्टेशन जीरो माइल स्टेशन रहेगा। 20 मंजिल की इस इमारत में मेट्रो कार्यालय, सिस्टम रूम के अलावा शॉपिंग मॉल्स, सिनेमागृह, बड़े ऑफिस, हॉटेल्स के लिए भी जगह दिया जाएगा। मेट्रो लाइन के एलिवेटेड सेक्शन में यह लाइन सबसे ऊंची होगी, जहां से गुजरना यात्रियों के लिए एक अद्भुत अनुभव साबित होने वाला है। 

देश में पहला ऐसा मेट्रो स्टेशन, जो इतनी ऊंचाई पर यहां होगा

भारत में यह पहला ऐसा मेट्रो स्टेशन होगा, जो 20 मंजिल की इमारत में होगा। इस इमारत को गुरगांव के आर्किटेक्ट अत्री जोशी ने डिजाइन किया है। जानें इसकी खास बातें - 

इस इमारत में दो बेसमेंट बनाए गए हैं, जिसमें पार्किग सुविधा दी गई है। 
जमीन से तीसरी और इमारत की पांचवीं मंजिल पर मेट्रो का उक्त स्टेशन बनने वाला है। 
स्टेशन के ऊपर 17 मंजिल और बनाई जाएगी। दीवारें साधारण बिल्डिंग के मुकाबले माेटी होंगी। 
इस इमारत में 10 लिफ्ट, 8 एस्केलेटर और अलग-अलग मंजिलों पर 15 सीढ़ियां बनाई जाएंगी। 
मेट्रो स्टेशन में जाने के लिए रोड की दूसरी ओर से पैदल पुल भी बनाया जाएगा। 
स्टेशन से बाहर निकलने पर हेरिटेज वाॅक-वे भी बनाया जाएगा, जिसमें नागपुर हेरिटेज की जानकारी दी जाएगी

एक छत के नीचे तमाम प्रादेशिक कार्यालय
इसी के साथ सचिवालय के लिए 50 लाख वर्गफीट का टॉवर भी बनाया जाएगा। टॉवर 20 मंजिला बनाया जाएगा, जिसमें राज्य के सरकारी दफ्तर बनाए जाएंगे। शहर के अलग-अलग भागों में कार्यरत अनेक प्रादेशिक कार्यालयों को एकही छत के नीचे लाने की योजना है। इसके लिए भी प्लान बना कर भेज दिया गया है और निधि मिलते ही इमारत बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस इमारत का नाम एनएक्सई दिया जाएगा।  

समय बचाने की योजना विदेशों में कारगर
विदेशों में इमारत में मेट्रो स्टेशन बनाने की योजना बहुत पहले ही शुरू हो गई थी, लेकिन भारत में नागपुर पहला ऐसा शहर है जहां इमारत में मेट्रो स्टेशन बनेगा। विदेशों में कर्मचारियों का समय बचाने के लिए इस तरह की योजना बनाई गई थी। इससे इमारत में बनने वाले ऑफिस में कर्मचारी स्टेशन से ही अपने ऑफिस में जा सकते हैं। इसके कारण लोग अपने निजी वाहन का भी उपयोग कम करेंगे और ट्रैफिक व्यवस्था में भी सुधार होगा।

Similar News