नागपुर जिले में 23 हजार विद्यार्थियों ने दी स्कॉलरशिप परीक्षा

शिक्षा नागपुर जिले में 23 हजार विद्यार्थियों ने दी स्कॉलरशिप परीक्षा

Anita Peddulwar
Update: 2022-08-01 09:52 GMT
नागपुर जिले में 23 हजार विद्यार्थियों ने दी स्कॉलरशिप परीक्षा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद पुणे की ओर से रविवार को पांचवीं और आठवीं कक्षा की स्कॉलरशिप परीक्षा ली गई। जिले में 188 परीक्षा केंद्रों पर 23 हजार 406 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी।  

91.27% विद्यार्थी परीक्षा में बैठे  : पांचवीं कक्षा के 15 हजार 8 और आठवीं कक्षा के 10 हजार 635 विद्यार्थियों ने स्कॉलरशिप परीक्षा के लिए फार्म भरे थे। उनमें से पांचवीं कक्षा के 13 हजार 687 और आठवीं कक्षा के 9,719 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे। परीक्षा में सहभागी विद्यार्थियों का प्रमाण 91.27 फीसदी रहा।

वरिष्ठों ने किया निरीक्षण : स्कॉलरशिप परीक्षा केंद्रों पर जिला परिषद के वरिष्ठों की नजर रही। सीईओ योगेश कुंभेजकर, प्राथमिक शिक्षणाधिकारी रोहिणी कुंभार, माध्यमिक शिक्षणाधिकारी रवींद्र काटोले, सभी पंचायत समिति के गटशिक्षणाधिकारी, शिक्षण विस्तार अधिकारियों ने विविध परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। परीक्षा परीक्षक के रूप में उपशिक्षणाधिकारी भास्कर झोड़े ने जिम्मेदारी संभाली।

परीक्षा पूर्व जिप स्कूलों में कराया गया पूर्वाभ्यास : स्कॉलरशिप परीक्षा में जिप के विद्यार्थियों का उत्तीर्ण का प्रमाण बढ़ाने के उद्देश्य से विद्यार्थियों को पूर्वाभ्यास कराया गया। सीईओ योगेश कुंभेजकर की पहल पर एक घंटा स्कॉलरशिप के लिए अभियान चलाया गया। स्कूल टाइम में स्कॉलरशिप परीक्षा मार्गदर्शन पर एक घंटा दिया गया। गर्मी की छुट्टियों में भी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया गया। 13 मार्च को विद्यार्थियों की अभ्यास परीक्षा ली गई। जिले में 211 परीक्षा केंद्रों पर अभ्यास परीक्षा का आयोजन किया गया। कुंभेजकर बीच-बीच में विद्यार्थियों की परीक्षा तैयारी का जायजा लेते रहे। जिप विद्यार्थियों का स्कॉलरशिप परीक्षा में हौसला बढ़ाने के लिए अपने-आप में पहली बार इस तरह का प्रयास हुआ।
 

Tags:    

Similar News