यूपी में कोरोना वायरस के 27 नए मामले

10 मामले अकेले लखनऊ में यूपी में कोरोना वायरस के 27 नए मामले

IANS News
Update: 2021-12-21 06:00 GMT
यूपी में कोरोना वायरस के 27 नए मामले
हाईलाइट
  • यूपी में कोरोनावायरस के 27 नए मामले

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 27 नए मामले सामने आए है, जिनमें से 10 मामले अकेले लखनऊ में पाए गए।

इस तरह राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 203 हो गई है।

वर्तमान में लखनऊ में केवल दो कोरोना मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा, कोरोना वायरस के 27 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 1,52,506 सैंपल की जांच की गई है, जबकि बीते 24 घंटों में 20 लोग ठीक हो गए हैं।

उन्होंने सभी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी और कहा कि सभी पात्र लोग वैक्सीन की खुराक लें।

लखनऊ में जानकीपुरम इलाके के एक परिवार के दो लोग कोरोना पॉजिटिव हैं, जो हाल ही में उत्तराखंड से लौटे थे।

इंदिरा नगर क्षेत्र के दो अन्य लोग एक ही परिवार से हैं। गुरुग्राम से लौटे बेटे और उसकी मां कोरोना पॉजिटिव हैं।

बाकी तीन लोग आगरा, पंजाब और बिहार से लौटने के बाद कोरोना पॉजिटिव मिलें और एक व्यक्ति सर्जरी से पहले संक्रमित हो गया था।

लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी मनोज अग्रवाल ने कहा, सभी पॉजिटिव मामले का संपर्क ट्रेसिंग किया जा रहा है और अन्य राज्यों के यात्रियों के जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजे जा रहे हैं।

एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स के महासचिव अभिषेक शुक्ला ने कहा, लखनऊ में अब तक कोरोना के 2,38,943 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 2651 लोगों की मौत हुई है और वर्तमान में 48 सक्रिय मामलों का इलाज किया जा रहा है।

ग्रेवाल ने कहा, पिछले एक सप्ताह में कोरोना पॉजिटिव लोगों में हल्के लक्षण दिखाई दिए हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। कोरोना कमांड सेंटर में टीम उनके नियमित स्वास्थ्य की जांच कर रही है।

एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, कई अस्पतालों में 4,000 बेड दिए गए हैं। दो-तीन दिनों के अंदर लगभग 5,000 और बेड दिए जाएंगे। ये बेड कोरोना मरीजों के इलाज के लिए शामिल किए जा सकते हैं।

बलरामपुर अस्पताल के निदेशक डॉ आलोक श्रीवास्तव ने कहा, हमने कोविड बेड को अलग रखा है और अपने परिसर में 300 बेड तक के मरीजों को भर्ती कर सकते हैं।

इस साल की शुरूआत में महामारी की विनाशकारी दूसरी लहर के दौरान, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में 8,000 से ज्यादा बेड कोरोना संक्रमितों के लिए आरक्षित थे।

इसमें कई निजी अस्पताल भी शामिल हैं, जहां मरीजों के इलाज के लिए कोरोना वार्ड बनाए गए हैं।

 

आईएएनएस

Tags:    

Similar News