MP में खत्म हुआ इंतजार, दिसंबर से 40 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया

MP में खत्म हुआ इंतजार, दिसंबर से 40 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-06 03:44 GMT
MP में खत्म हुआ इंतजार, दिसंबर से 40 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मध्यप्रदेश में कई वर्षों से चली आ रही शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए सरकार सरकारी स्कूलों में 40 हजार शिक्षकों की भर्ती करेगी। इसमे 25 प्रतिशत पद अतिथि शिक्षकों के लिए आरक्षित होंगे। भर्ती प्रक्रिया दिसंबर माह से शुरू की जाएगी। साथ ही एक आयोग बनाने की तैयारी की जा रही है जो वर्तमान में लागू शिक्षा व्यवस्था को बदलकर व्यवहारिक बनाने का काम करेगा।

मंगलवार को राज्य-स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की। उन्होंने कहा कि 30 साल का सेवाकाल पूरा करने वाले शिक्षकों को तीसरा समयमान वेतनमान दिया जाएगा। साथ ही वरिष्ठता के आधार पर पद नाम में परिवर्तन कर शिक्षकों की वर्गीकृत व्यवस्था को एकात्म करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पहले शिक्षा व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो गई थी। सरकार ने इसमें सुधार कर शिक्षकों का वेतन 33 हजार रुपए से लेकर 43 हजार रुपए प्रति माह किया है। समारोह में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2015 से सम्मानित 13, राज्य-स्तरीय शिक्षक सम्मान 2017 से सम्मानित 51 और राष्ट्रीय शिक्षक संगोष्ठी के प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया गया। 

PEB लेगा परीक्षा
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) दिसंबर माह में भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा। इस परीक्षा में संविदा शाल शिक्षक वर्ग-01 पात्रता परीक्षा, संविदा शाला शिक्षक वर्ग-02 पात्रता परीक्षा और संविदा शाला शिक्षक वर्ग-03 पात्रता परीक्षा शामिल हैं।

ऑनलाइन होगी परीक्षा
परीक्षा को ऑनलाइन कराया जाएगा,ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो पाए। परीक्षा के लिए ज्यादा से ज्यादा परीवेक्षकों को बुलाने के साथ ही पुलिस बल का इंतजाम भी किया जाएगा। बता दें 41 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती को पारदर्शी बनाने के लिए परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जा रही है।

Similar News