45 लोगों ने बौद्ध धर्म अपनाया, विहिप ने कहा, यह धर्मांतरण के खिलाफ नहीं

गुजरात 45 लोगों ने बौद्ध धर्म अपनाया, विहिप ने कहा, यह धर्मांतरण के खिलाफ नहीं

IANS News
Update: 2022-12-15 12:30 GMT
45 लोगों ने बौद्ध धर्म अपनाया, विहिप ने कहा, यह धर्मांतरण के खिलाफ नहीं

डिजिटल डेस्क, वडोदरा। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने यहां गुरुवार को कहा कि वह गुजरात के महिसागर जिले के बालासिनोर तालुका में बौद्ध धर्म अपनाने वाले 45 लोगों के समूह के खिलाफ नहीं है। जिला कलेक्टर द्वारा उनके आवेदनों को अनुमोदित किए जाने से पहले ही समूह ने धर्म परिवर्तन कर लिया था। धर्म परिवर्तन मंगलवार को हुआ। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के प्रदेश प्रवक्ता हितेंद्रसिंह राजपूत ने कहा, बौद्ध धर्म हिंदुत्व का एक अंग है, दर्शन शास्त्र में इसका जिक्र है, लेकिन हम हिंदू देवी-देवताओं को गाली देने के खिलाफ हैं। कुछ वादों पर लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए फुसलाया जा रहा है। यह उन्हें रिश्वत देने जैसा है। विहिप की प्रतिक्रिया क्षेत्रीय दैनिकों में इस खबर के छपने के बाद आई है।

कमलेश मायावंशी ने बचाव किया, जिन्होंने 44 अन्य लोगों के साथ बौद्ध धर्म भी अपनाया है। उन्होंने कहा, कानून का कोई उल्लंघन नहीं है। लोग हिंदू धर्म छोड़ना चाहते थे, उन्होंने नियमों के अनुसार एक महीने पहले जिला कलेक्टर को आवेदन दिया था। जिला कलेक्टर को आवेदन दाखिल करने के 30 दिनों के भीतर आवेदन को मंजूरी देनी होती है, यदि स्वीकृत नहीं होता है, तो इसे स्वीकृत माना जाता है और इसलिए हम मानते हैं कि हमें बौद्ध धर्म अपनाने की अनुमति दी गई है। महिसागर के जिला कलेक्टर भाविन पंड्या ने आईएएनएस को बताया कि, उन्हें धर्मांतरण की अनुमति के लिए आवेदन मिले हैं, जो प्रक्रियाधीन हैं क्योंकि जो लोग तीन जिलों को छोड़ना चाहते हैं, संबंधित तालुका डिप्टी कलेक्टरों से राय मांगी गई थी और इसलिए इसमें समय लगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News