महाराष्ट्र में होगी 72 हजार पदों पर भर्ती, विदर्भ के युवाओं को आरक्षण देने की उठी मांग

महाराष्ट्र में होगी 72 हजार पदों पर भर्ती, विदर्भ के युवाओं को आरक्षण देने की उठी मांग

Anita Peddulwar
Update: 2018-06-01 08:22 GMT
महाराष्ट्र में होगी 72 हजार पदों पर भर्ती, विदर्भ के युवाओं को आरक्षण देने की उठी मांग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराष्ट्र सरकार ने नौकर भर्ती पर लगाई पाबंदी हटाकर विविध विभागों में 72 हजार पद भरने की घोषणा की है। विदर्भ राज्य आघाड़ी के नीरज खांदेवाले ने संपूर्ण पदों पर विदर्भ के युवाओं के अधिकार का दावा किया। नागपुर करार के अनुसार, नौकरी में विदर्भ का साढ़े चार लाख अनुशेष है। इसे पूरा करने के लिए संपूर्ण पदों की भर्ती विदर्भ के लिए आरक्षित करने की मांग प्रेस कांफ्रेंस में की।

साढ़े चार लाख नौकरी में अनुशेष  
खांदेवाले ने बताया कि संविधान के अनुच्छेद 371 (2) के अनुसार, विदर्भ को रोजगार के अपेक्षित अवसर प्रदान करना बंधनकारी है। राज्यपाल को विशेषाधिकार देकर संवैधानिक जिम्मेदारी सौंपी गई है। नागपुर करार में विदर्भ को नौकरी में 24 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया गया था। विदर्भ का दुर्भाग्य है कि मुश्किल से 9 से 10 प्रतिशत पदों पर विदर्भ के युवाओं की भर्ती हो पाई है। विदर्भ के पिछड़ेपन की समीक्षा के लिए गठित केलकर समिति की रिपोर्ट में यह उजागर हो चुका है। इस लिहाज से विदर्भ का साढ़े चार लाख नौकरी में अनुशेष है। राज्य सरकार ने नौकर भरती पर लगाई पाबंदी हटाकर 72 हजार पद भरने का निर्णय लिया है।

इन पदों पर विदर्भ के युवाओं का पूरा अधिकार है। विदर्भ के लिए सभी पद आरक्षित करने चाहिए। विदर्भ राज्य आघाड़ी ने विदर्भ के अधिकार की आवाज बुलंद कर 28 से 31 मई दौरान विदर्भ के सभी जिलाधिकारी तथा उपविभागीय अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को मांग के ज्ञापन भेजे हैं। 1 से 7 जून तक विदर्भ के जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपकर आगामी मानसून सत्र में इस विषय पर नीतिगत निर्णय लेने का आग्रह किया जाएगा। विदर्भ की जनता को अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए 28 जून को नागपुर आैर अमरावती विभाग में बेरोजगार सम्मेलन का अायोजन किया जाएगा।

10 प्रतिशत सीटों पर ही नियुक्ति, साढ़े चार लाख है अनुशेष
विदर्भ के बेरोजगारों का डाटा जुटाने के लिए Email Id : mail@viraa.co.in पर नाम, उम्र, शिक्षा तथा अन्य जानकारी मंगवाई जाएगी। यह डाटा मानूसन सत्र में सरकार के सामने रखकर विदर्भ के बेरोजगारों की व्यथा बयां की जाएगी। सरकार द्वारा योग्य निर्णय नहीं लिए जाने पर तीव्र आंदोलन छेड़ने की खांदेवाले ने चेतावनी दी। प्रेस कांफ्रेंस में कार्याध्यक्ष स्वप्नजीत सन्याल, कमलेश भगतकर, डॉ. आशीष कोवे उपस्थित थे।

Similar News