जबलपुर में 100 रुपए के 90 हजार नकली नोट जब्त, एक गिरफ्तार

जबलपुर में 100 रुपए के 90 हजार नकली नोट जब्त, एक गिरफ्तार

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-10 16:34 GMT
जबलपुर में 100 रुपए के 90 हजार नकली नोट जब्त, एक गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। जबलपुर एसटीएफ ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर छापामार कार्रवाई करते हुए बड़ी तादात में 100 रुपए के नकली नोट बरामद किए हैं। नकली नोट बनाए जाने की जानकारी पर एसटीएफ ने रीवा जिले में इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। नकली नोटों के साथ पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है, जिससे पूछताछ की जा रही है।

शनिवार की शाम जबलपुर एसटीएफ की टीम नकली नोट बनाए जाने की सटीक जानकारी के साथ रीवा पहुंची थी। यहां एसटीएफ ने चोरहटा थाना पुलिस को इसकी जानकारी दी और छापामार कार्रवाई की। चौराहे का थाना क्षेत्र अंतर्गत चीजबार में एक फोटो कॉपी दुकान से पुलिस ने 89 हजार 200 रुपए के नकली नोट जप्त किए हैं।

 

 

पुलिस ने बताया कि प्रदीप सोनी नामक युवक फोटोकॉपी की दुकान चलाता है। यह युवक बड़े ही शातिर तरीके से नकली नोट भी तैयार कर रहा था। बताते हैं कि वह 3000 रुपए लेकर लोगों को 10,000 के नकली नोट देता था। नकली नोटों के इस गोरखधंधे में कई लोगों के शामिल होने की जानकारी सामने आई है। जबलपुर एसटीएफ और स्थानीय पुलिस द्वारा की गई छापेमारी के दौरान पकड़े गए युवक का मोबाइल भी पुलिस ने जप्त किया है।

यह युवक नकली नोट किस तरह तैयार करता था, इसकी जानकारी पुलिस जुटा रही है। पुलिस ने आरोपी के विरुद्ध धारा 489 गा एवं 420 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है। नकली नोटों की बड़ी खेप पकड़े जाने से यह साफ है कि बाजारों में जो नोट चल रहे हैं, उसमें बड़ी संख्या में नकली नोट हो सकते हैं।

टीआई नागेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि नकली नोट के साथ पकड़े गए युवक से लगातार पूछताछ की जा रही है। इस गिरोह में कई लोगों के शामिल होने की संभावना है। जल्द ही इस गिरोह में शामिल अन्य लोग भी लॉकअप में होंगे।

Similar News