नागपुर  यूनिवर्सिटी से  95% परीक्षार्थियों ने दी ऑनलाइन एग्जाम

नागपुर  यूनिवर्सिटी से  95% परीक्षार्थियों ने दी ऑनलाइन एग्जाम

Anita Peddulwar
Update: 2020-10-30 06:41 GMT
नागपुर  यूनिवर्सिटी से  95% परीक्षार्थियों ने दी ऑनलाइन एग्जाम

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने तमाम तकनीकी परेशानियों के बीच अपनी अंतिम वर्ष की अधिकांश परीक्षा सफलता पूर्वक पूर्ण करने का दावा किया है। यूनिवर्सिटी कुलगुरु डॉ. सुभाष चौधरी के अनुसार अब तक 65 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है। जो कुल परीक्षार्थियों का 95% है। कई विषय तो ऐसे रहे, जिनमें विद्यार्थियों की उपस्थिति 99% तक पार कर गई है। अमूमन ऑफलाइन परीक्षा मंे भी करीब 10% विद्यार्थी अनुपस्थित रहते हैं, लेकिन ऑनलाइन परीक्षा के कारण इस बार यूनिवर्सिटी ने रिकॉर्ड उपस्थिति दर्ज की है।

खामियों से जूझ रहे मुंबई, पुणे यूनिवर्सिटी
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के डर से प्रदेश के अधिकांश विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन परीक्षा लेने का प्रयास किया। अमरावती विश्वविद्यालय ने कुछ प्रयासों के बाद हार कर परीक्षा की जिम्मेदारी कॉलेजों को सौंप दी, वहीं पुणे और मुंबई यूनिवर्सिटी अब भी तकनीकी खामियांे से ही जुझ रहे हैं। ऐसे में प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों के मुकाबले नागपुर यूनिवर्सिटी की स्थिति अच्छी है, ऐसा दावा यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से किया जा रहा है।

कुछ विद्यार्थी नहीं दे पाए परीक्षा
उल्लेखनीय है कि अंतिम सत्र की परीक्षा में करीब 72 हजार विद्यार्थी हैं। 8 अक्टूबर से शुरू हुई परीक्षा में कुछ तकनीकी खामियां जरूर नजर आईं, लेकिन उपस्थिति के बेहतर आंकड़ों के कारण विवि प्रशासन आत्मविश्वास से भरपूर नजर आ रहा है। एप की समस्या के कारण कुछ विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे सके, उनके लिए भी विशेष परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जल्द ही यूनिवर्सिटी विविध विषयों के परिणाम जारी करने की शुरुआत करेगा।

Tags:    

Similar News