खंभे पर चढ़कर बिजली सुधार रहा था नौसिखिया, करंट लगने से गिरा नीचे...गंभीर

खंभे पर चढ़कर बिजली सुधार रहा था नौसिखिया, करंट लगने से गिरा नीचे...गंभीर

Bhaskar Hindi
Update: 2019-07-15 11:52 GMT
खंभे पर चढ़कर बिजली सुधार रहा था नौसिखिया, करंट लगने से गिरा नीचे...गंभीर

डिजिटल डेस्क, छपारा। छपारा थाना क्षेत्र के ग्राम सालीवाडा में पंच यादव नामक लाइनमैन का हेल्पर खंभे से बिजली के करंट से झटका लगने से नीचे गिर गया, जिसे गंभीर चोट आई है, पंचम यादव को छपारा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बिजली का झटका इतना जोरदार था  कि उसका पूरा शरीर झुलस गया है। स्थानीय ग्रामीणों की मानें तो लाइनमैन के द्वारा क्षेत्र में बिजली सुधार काम के लिए गांव के नौसिखिया व्यक्ति को रख लिया गया है, जिनके पास कोई सुरक्षा संसाधन नहीं हैं। इन लोगों को खंभे पर चढ़ाकर बिजली सुधार कार्य का काम कराया जाता है, जिन्हें बिजली सुधारने की कोई ट्रेनिंग भी नहीं दी जाती है।


रख लिए हैं एवजदार
गौरतलब है कि ग्रामीण क्षेत्रों में अपने स्थान पर दूसरे किसी व्यक्ति से काम कराना अर्थात एवजदार रखने की परम्परा पुरानी है। संबंधित अधिकारियों एवं प्रशासन द्वारा इस दिशा में कोई ठोस कार्रवाई न करने के कारण ऐसे लोगों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। कंपनी से मोटी पगार लेने वाले लाइनमैन अपने नीचे नौसिखिया लोगों को रख लेते हैं, यही लोग बिजली जोड़ने और काटने का काम करते हैं। गौरतलब है कि इस तरह की घटनाएं पूर्व में भी सामने आई है, जिसमें ग्रामीणों की बिजली सुधार कार्य करते समय मौत भी हो गई है, लेकिन इसके बाद भी विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों की आंख नहीं खुली है।
 

पशु क्रूरता का मामला दर्ज 
करेली थाना क्षेत्र के अंतर्गत राकई पिपरिया गांव में पुलिस ने रामसेवक पटेल नामक व्यक्ति पर पशुओं के साथ क्रूरता का मामला दर्ज किया है। बताया गया है कि रामसेवक पटेल के खेत में कुछ पशु नुकसान करते थे तो उसने पशुओं को ट्रैक्टर ट्रॉली में एक के ऊपर एक लाद लिया और कहीं बाहर छोडऩे ले जा रहा था।  पुलिस ने इसी आधार पर रामसेवक पटेल के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किया है। हालांकि रामसेवक पटेल का तर्क था कि पशु उसके खेत में नुकसान पहुंचा रहे थे, इसलिए वह उन्हें बाहर छोडऩे जा रहा था। वहीं दूसरे पक्ष का तर्क यह है कि इसी तरह की क्रूरता पर जब अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया जाता है तो रामसेवक के साथ भी नरमी नहीं बरती जानी चाहिए। पशुओं को एक के ऊपर एक लाद कर रखा गया था। मामले को लेकर सुबह से ही रांकई पिपरिया गांव में तनाव और गहमा गहमी की स्थिति रही। बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच की और रामसेवक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया। 

Tags:    

Similar News