आपली बस व मेट्रो की जानकारी होगी लाइव, शीघ्र लांच होगा एप

आपली बस व मेट्रो की जानकारी होगी लाइव, शीघ्र लांच होगा एप

Anita Peddulwar
Update: 2019-05-10 06:29 GMT
आपली बस व मेट्रो की जानकारी होगी लाइव, शीघ्र लांच होगा एप

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  मनपा की बसों के जानकारी भी अब स्मार्ट फोन पर मिलने वाली है।  शीघ्र ही मनपा आपली बसों के लिए 'चलो' एप लांच करने वाली है। यह एप बताएगा कि आपकी लोकेशन से कितनी दूर बस स्टैंड है। इतना ही नहीं, कितनी देर में वहां बस आएगी, उसकी लाइव जानकारी एप के माध्यम से देखने को मिलेगी। साथ ही सभी रूट पर की बसों को भी लाइव देखा जा सकेगा। इसमें विशेष बात यह भी है कि ‘चलो’ एप की मदद से यात्री नेट बैंकिंग से टिकट भी खरीद सकेंगे।

यह है खासियत
‘चलो’ एप देश के अन्य शहरों में भी उपयोग में लाया जा रहा है। उसी की तर्ज पर अब उसे नागपुर में अपनाने की तैयारी चल रही है। विशेष बात यह है कि बसों के लोकेशन के साथ ही जो समय मोबाइल में दिखाया जाता है, उसी समय पर बस, बस स्टैंड पर पहुंचेगी। इसके साथ ही अगली दो बसें किस समय पर पहुंचेंगी, उसकी भी लाइव स्थिति देखने को मिलेगी। इससे यात्रियों को बस स्टैंड पर खड़े होकर घंटों बस का इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वर्तमान में बसों की जानकारी न होने के कारण लोगों को स्थानीय दुकानदारों से पूछना पड़ता है। जिन बस स्टैंड के पास दुकान नहीं है, वहां यात्री बसों का घंटों  इंतजार करते रहते हैं।

मेट्रो के स्टेशन की मिलेगी लोकेशन
‘चलो’ एप यह भी बताएगा कि यात्री की लोकेशन से कितनी दूर मेट्रो स्टेशन है। धीरे-धीरे एप में कुछ और सुविधाओं को जोड़ा जाएगा। इसमें टैक्सी आदि बुकिंग की सुविधा का लाभ भी यात्रियों को मिल सकेगा।

इतवारी से भिमालगोंदी के बीच 11 मई से चलेगी ट्रेन 
नागपुर से भिमालगोंदी जानेवाले रेल यात्रियों को अब राहत मिलनेवाली है। इतवारी से भिमालगोंदी तक 92 किमी के ब्रॉडगेज का काम पूरा हो गया है। 11 मई से इस रेल मार्ग पर गाड़ियां दौड़ने लगेंगी। पहली बार इतवारी-केलोद-भिमालगोंदी के बीच बड़ी लाइन पर ट्रेन नंबर 58119, 58121, 58120 और 58122 दौड़ेगी। अभी तक इतवारी से केलोद स्टेशन तक ही गाड़ियां चल रही थीं। गत 4 वर्ष पहले तक नागपुर व इतवारी स्टेशन से छिंदवाड़ा के लिए छोटी लाइन की ट्रेनें दौड़ती थीं। अब ब्रॉडगेज बन जाने से यात्रियों को यह सुविधा मिलने लगेगी।

इस तरह से होता रहा काम
इतवारी-छिंदवाड़ा रेल मार्ग पर पहले चरण में छिंदवाड़ा से भंडारकुंड तक 35 किमी का काम पूरा कर गाड़ियों का संचालन शुरू किया गया। इसके बाद इतवारी से केलोद तक 48 किमी का काम पूरा कर गाड़ियां चलाई गईं। लेकिन अभी भी नागपुर-छिंदवाड़ा को जोड़ने के लिए लगभग 66 किमी की दूरी बाकी है। इसमें केलोद से भिमालगोंदी तक 44 किमी का काम भी पूरा कर बड़ी लाइन बिछा दी गई है।

इन स्टेशनों से होकर गुजरेगी ट्रेन : केलोद-भिमालगोंदी रेल मार्ग पर सावंगा पैसेंजर हॉल्ट, लोधीखेड़ा, बेरडी पैसेंजर हॉल्ट, सौंसर, रामाकोना, देवी पैसेंजर हॉल्ट तथा डेला पैसेंजर हॉल्ट शामिल हैं। इस खंड पर रेल शुरू होने से उक्त सभी जगहों के यात्रियों को लाभ मिलेगा। 

ऐसे चलेंगी गाड़ियां 
ट्रेन नंबर 58119 इतवारी से 7.45 बजे प्रस्थान करेगी। यह गाड़ी भिमालगोंदी 10.15 बजे पहुंचेगी। बीच में यह गाड़ी केलोद 8.53 बजे पहुंचेगी। इसके बाद नए स्टेशनों से होकर भिमालगोंदी तक जाएगी। वही ट्रेन नंबर 58120 से सुबह 11.15 बजे भिमालगोंदी से इतवारी के लिए प्रस्थान करेगी। दोपहर 12.20 बजे केलोद पहुंचेगी। यहां से चल कर गाड़ी दोपहर 1.50 बजे इतवारी स्टेशन पहुंचेगी। इसके अलावा ट्रेन नंबर 58121 इतवारी से दोपहर 2.30 बजे छूटेगी। यह गाड़ी केलोद अपराह्न 4 बजे पहुंचेगी और यहीं समाप्त हो जाएगी। यही ट्रेन 58122 नंबर से केलोद से 4.30 बजे प्रस्थान कर शाम 6 बजे इतवारी पहुंचेगी। 

Tags:    

Similar News