काम के दौरान हादसा, कोयला खदान में मजदूर की मौत

प्रदर्शन काम के दौरान हादसा, कोयला खदान में मजदूर की मौत

Anita Peddulwar
Update: 2022-02-05 13:52 GMT
काम के दौरान हादसा, कोयला खदान में मजदूर की मौत

डिजिटल डेस्क,पाटनसावंगी नागपुर। गुरुवार को देर रात वेकोलि की पाटनसावंगी कोयला खदान में ठेका मजदूर प्रकाशसिंह राठोड़ (43), शिक्षक काॅलोनी, पाटनसावंगी निवासी की कार्य के दौरान मौत हो गई थी। प्रकाशसिंह सावनेर निवासी एक निजी ठेकेदार के पास मजदूर के रूप कार्यरत था। घटना के दिन वह 4 से 12 की  शिफ्ट में काम के लिए गया था। रात करीब 8 बजे कक्ष 13 लेवल में बेल्ट पर कार्य करते समय वह अचानक गिर पड़ा। वेकोलि प्रबंधन ने उसे रात करीब 9.30 बजे वेकोलि के वलनी अस्पताल पहुंचाया, जहां डाॅक्टरों ने उसे प्राथमिक जांच के बाद मृत घोषित कर दिया।

खदान के सामने किया प्रदर्शन : शुक्रवार को मेयो अस्पताल, नागपुर में पोस्टमार्टम के बाद प्रकाशसिंह का शव परिजनों को सौंप दिया गया। मृतक के परिजन व सहकर्मी सुबह 11.30 बजे शव लेकर सीधे पाटनसावंगी खदान पहुंचे और वहां शव के साथ शाम 5 बजे तक प्रदर्शन किया। परिजनों की मांग थी कि, कामगार की मौत ऑन ड्यूटी हुई इसलिए वेकोलि प्रशासन व ठेकेदार उचित मुआवजा दे। ठेकेदार व वेकोलि प्रबंधन व मृतक के परिजनों के बीच मुआवजे की राशि को लेकर तालमेल नहीं होने से मामला और भी बिगड़ता गया। 

दिनभर चले आंदोलन के बाद दिया चेक :  आखिरकार शाम करीब 5 बजे ठेकेदार ने 3 लाख रुपए का चेक मृतक के परिजनों को सौंपा, तब कहीं मामला शांत हुआ। उपरांत मृतक प्रकाशसिंग का पाटनसावंगी में अंतिम संस्कार किया गया। मुआवजा दिलाने के लिए एचएमएस के शिवकुमार यादव, सेफ्टी बोर्ड सदस्य, जितेन्द्रसिंह मल्ल, अखिलेश सिंह, कामगार वेलफेयर बोर्ड के सदस्य ब्रिजेश सिंह, एचएमएस के जिलाध्यक्ष राहुल सीरिया आदि कामगार नेताओं ने प्रमुख भूमिका निभाई।  
 

Tags:    

Similar News