सेवाग्राम अस्पताल में बच्चे की अदला-बदली का आरोप, बेटे को बदलकर थमा दी बेटी

सेवाग्राम अस्पताल में बच्चे की अदला-बदली का आरोप, बेटे को बदलकर थमा दी बेटी

Anita Peddulwar
Update: 2018-03-09 08:17 GMT
सेवाग्राम अस्पताल में बच्चे की अदला-बदली का आरोप, बेटे को बदलकर थमा दी बेटी

डिजिटल डेस्क, वर्धा।  सेवाग्राम स्थित कस्तूरबा अस्पताल में चाौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां अस्पताल के रिकॉर्ड में बेटा पैदा होने का रजिस्ट्रेशन किया गया लेकिन अस्पताल प्रशासन ने माता-पिता को बेटी सौंप दी जिससे बवाल मच गया। इस प्रकरण में सचिन तलमले ने सेवाग्राम अस्पताल में बच्चों की अदला-बदली होने की शिकायत पुलिस थाने में दर्ज कराई। इस घटना से सेवाग्राम स्थित महात्मा गांधी आयुर्विज्ञान संस्था का कस्तूरबा अस्पताल प्रशासन संदेह के घेरे में आ गया है।

फीडिंग के दौरान सामने आया मामला
सेवाग्राम स्थित कस्तूरबा अस्पताल के गायनिक वार्ड में भर्ती यवतमाल जिले के कलंब निवासी 24  वर्षीय अश्विनी सचिन तलमले नामक महिला को अस्पताल के दस्तावेजों में बेटा होने का रजिस्ट्रेशन किया गया है परंतु माता अश्विनी को स्तनपान के लिए बेटी दे दी गई। इससे बवाल मच गया। इस प्रकरण में महिला के पति सचिन तलमले ने सेवाग्राम अस्पताल में शिकायत दर्ज कर बच्चों की अदला-बदली होने की शिकायत दर्ज कराई। 

अस्पताल प्रशासन संदेह के घेरे में
सेवाग्राम पुलिस थाने के पुलिस निरीक्षक ने रिकॉर्ड की जांच की तो  शिकायतकर्ता महिला का पुत्र होने की बात स्पष्ट हुई है। इससे  सेवाग्राम प्रशासन संदेह के घेरे में आ गया है। एक ओर शासन जहां लड़का-लड़कियों के बीच का भेद मिटाने के लिए जी-जान से प्रयास कर रही है, वहीं दूसरी ओर आज भी भेद कायम है। विश्व महिला दिवस पर ऐसा प्रकरण सामने आने से बवाल मच गया है।

डीएनए टेस्ट से होगा खुलासा
बच्चों की अदला-बदली करने की शिकायत महिला के पति सचिन तलमले ने सेवाग्राम पुलिस थाना में कराने के बाद पुलिस निरीक्षक ने शीघ्रता से कार्रवाई करते हुए अस्पताल के रिकार्ड की जांच की।  रिकॉर्ड पर बेटा पैदा होने का पंजीयन होने की बात स्पष्ट होते ही डीएनए करने का निर्णय लिया गया। डीएनए टेस्ट की रिपोर्ट आने पर इस प्रकरण का खुलासा होगा। इस मामले में होनेवाली कार्रवाई पर सभी का ध्यान लगा हुआ है।

पुत्र मोह में शिकायत!
बेटे और बेटियों में भेदभाव नहीं करने की बात आज जोर-शोर से कही जाती है। परंतु शायद पुत्र मोह की चाह में हाईटेक जमाना भी अछूता नहीं रहा है। कुछ लोग इस प्रकरण को पुत्र मोह के तहत जोड़कर देख रहे हैं। 

Similar News