अकोला में जोरदार बारिश से जनजीवन प्रभावित, बांध के गेट खुले, उफान पर नदियां

अकोला में जोरदार बारिश से जनजीवन प्रभावित, बांध के गेट खुले, उफान पर नदियां

Tejinder Singh
Update: 2018-08-21 16:46 GMT
अकोला में जोरदार बारिश से जनजीवन प्रभावित, बांध के गेट खुले, उफान पर नदियां

डिजिटल डेस्क, अकोला। पिछले छह दिनों से हो रही बारिश के कारण प्रमुख नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। तहसीलों से गुजरने वाली मोर्णा, पूर्णा, उमा, विदु्रपा, काटेपूर्णा, मन नदियां उफान पर हैं। जबकि 23 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग की ओर से फिर जारी की गई है। विशेष रूप से नदी, नालों के किनारे पर बसे हुए गांवों और शहरी इलाकों में लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी जिला प्रशासन ने जारी की है।

लगातार हो रही बारिश के कारण मूर्तिजापुर तहसील में स्थित उमा बांध लबालब भर गया है। इस बांध से पानी का पूर्णा नदी में जा रहा है। परिणाम स्वरूप नदी का जलस्तर बढ़ रहा है। तेल्हारा तहसील में स्थित वान बांध में 73 प्रतिशत तक जल संग्रह मंगलवार दोपहर तक दर्ज किया गया था, इस बांध के कम से कम दो गेट कुछ सेमी और खोले जा सकते हैं। बारिश थमने का नाम ही नहीं ले रही, जिसके कारण दूर दराज और निचले इलाकों में बसने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बारिश के कारण दुर्गम इलाकों में यातायात के साधन नहीं होने से इसका असर लोगों पर पड़ रहा है। जिले में कई गांव, जंगल व दुर्गम पहाड़ियों में बसते हैं, जहां से आम दिनों में भी लोगों को शहर तक आना दूभर होता है। बारिश के दिनों में ऐसे इलाकों का संपर्क ही प्रमुख शहरों से टूट जाता है। बता दें कि सोमवार शाम से शुरू हुई बारिश मंगलवार दोपहर तक लगातार जारी रही। कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश का सिलसिला जारी रहने से पूरे दिन जनजीवन प्रभावित रहा।

Similar News