अकोला : कंपनी कर रही थी बोगस बीज बेचने की तैयारी, कृषि विभाग ने किया भंडाफोड़

अकोला : कंपनी कर रही थी बोगस बीज बेचने की तैयारी, कृषि विभाग ने किया भंडाफोड़

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-15 06:32 GMT
अकोला : कंपनी कर रही थी बोगस बीज बेचने की तैयारी, कृषि विभाग ने किया भंडाफोड़


डिजिटल डेस्क, अकोला। महाराष्ट्र में प्रकृति की मार झेल रहे किसानों के साथ धोखेबाजी करने का मामला सामने आया है। यहां अकोला में कृषि विभाग ने एक पातूर मार्ग पर स्थित एक कंपनी पर छापा मारते हुए बड़ी मात्रा में बोगस बीज जब्त किया है। जानकी सीड्स नाम की इस कंपनी में बोगस बीज बनाने का काम किया जा रहा था लेकिन इससे पहले कि किसान इन बीजों को महंगे दामों पर खरीदकर बुआई करते कृषि विभाग को कंपनी के फर्जीवाड़े की खबर लग गई और उसका भंडाफोड़ कर दिया गया। 

 

जानकी सीड्स के फर्जीवाड़े का भंडाफोड़

जानकी सीड्स में बोगस बीज को नई मैन्यूफैक्चरिंग कर किसानों को बेचे जाने की तैयारी की जा रही थी लेकिन इससे पहले कि किसान कंपनी के फर्जीवाड़े का शिकार बनते कृषि विभाग को उसके मंसूबों की भनक लग गई। कृषि विभाग के अमरावती दस्ते ने सूचना मिलने पर कंपनी पर छापा मारा और यहां से 11 सौ 95 कट्टे सोयाबीन जब्त किया है। जब्त किए गए सोयाबीन बीज की कीमत करीब 19 लाख 50 हजार रुपए आंकी जा रही है। कार्रवाई के दौरान कृषि विभाग के उड़न दस्ते को पुलिस की भी मदद लेनी पड़ी। कंपनी से जो बीज जब्त किए गए हैं वो पूरी तरह से खराब हो चुके हैं और अगर किसान इन बीजों को खरीदकर अपने खेतों में बोते तो उनके सामने आत्महत्या के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता। बताया जा रहा है कि कंपनी में ऐसे बीजों को नई पैकिंग देकर बेचने की तैयारी की जा रही थी जो अंकुरण क्षमता विहीन हो चुके थे। 


मंदसौर से लाया गया खराब सोयाबीन 

छापामार कार्रवाई के दौरान ये भी खुलासा हुआ है कि मध्यप्रदेश के मंदसौर से सोयाबीन के बीज के कट्टों को जानकी सीड्स में लाया गया था, और अब इन कट्टों के सोयाबीन को जानकी सीड्सछपी बोरियों में भरा जा रहा था। बोरियों पर लिखी एक्सपायरी और मैन्यू फेक्चरिंग डेट बदली जा रही थी, जिसके बाद जल्द ही इन बोगस बीजों को बाजार में बेचे जाने के लिए उपलब्ध कराया जाता। कार्रवाई में उड़न दस्ते ने जो माल पकड़ा है उसमें वसंत एग्रोटेक के सोयाबीन के 625 कट्टे, गोल्ड सीड्स के 106 कट्टे, गौरी सीड्स के 14 कट्टे तथा जानकी सीड्स के 88 कट्टे शामिल हैं। साथ ही ये भी पता चला है कि अभी तक जानकी सीड्स 7400 कट्टे बीज बेच चुका है। नांदेड़ की शिव एग्रो एजेंसी को ये सोयाबीन बीज बेचा गया है जिसकी कीमत करीब पौने दो करोड़ रुपए है। अब कृषि अधिकारी बेचे गए उन कट्टों के बारे में भी जांच करने की बात कह रहे हैं।

Similar News