अंतिम वर्ष को छोड़ कर नागपुर यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षा स्थगित

अंतिम वर्ष को छोड़ कर नागपुर यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षा स्थगित

Anita Peddulwar
Update: 2021-05-07 10:13 GMT
अंतिम वर्ष को छोड़ कर नागपुर यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षा स्थगित

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना संक्रमण के चलते राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने 5 से 20 मई के बीच आयोजित अपनी सभी परीक्षा (अंतिम वर्ष/सेमेस्टर को छोड़ कर) रद्द करने का निर्णय लिया है। विद्यार्थियों और कॉलेजों की भारी मांग के चलते विवि को यह निर्णय लेना पड़ा है। यूनिवर्सिटी कुलगुरु डॉ.सुभाष चौधरी के अनुसार कोरोना संक्रमण की मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए कॉलेज स्तर पर भी ऑनलाइन परीक्षा संभव नजर नहीं आ रही। विद्यार्थी और कॉलेज संगठनों की मांग को मान्य करते हुए विश्वविद्यालय एक माह के लिए परीक्षा स्थगित कर रहा है। इसमें अंतिम वर्ष की परीक्षा स्थगित नहीं होगी। शेष सभी परीक्षा के स्थगन से जुड़ा परिपत्रक जारी किया जाएगा। परीक्षा के लिए आवेदन भरने की तारीख बढ़ाए जाने पर भी फैसला लिया जाएगा।

यूनिवर्सिटी द्वारा कॉलेजों को पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। कॉलेज स्तर पर ली जा रही परीक्षा का विद्यार्थियों और कॉलेजों की ओर से विरोध किया जा रहा है। कोरोना   संकट के बीच कॉलेज स्तर पर परीक्षा आयोजित करने के कारण सभी संबंधित वर्गों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। गुरुवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने कुलगुरु डॉ.सुभाष चौधरी को निवेदन सौंप कर परीक्षा स्थगित करने की मांग की थी। विवि की इस परीक्षा के चलते विद्यार्थियों को भारी परेशानी हो रही है। कई कोरोना संक्रमित और आईसीयू में भर्ती एक छात्रा को ऑनलाइन परीक्षा देनी पड़ी। विद्यार्थी संगठन ने कुलगुरु से परीक्षा जुलाई तक स्थगित करने और सभी परीक्षा के आवेदन भरने की तारीख 1 जुलाई तक बढ़ाने की मांग की है। परीक्षा फॉर्म भरने के लिए कॉलेज विद्यार्थियों को कैंपस में बुला रहे हैं। अभाविप की मांग है कि विद्यार्थियों को ऑनलाइन फॉर्म भरने की अनुमति दी जाएं। 

ट्यूशन फीस का विरोध
कुछ कॉलेज विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस भरने को कह रहे हैं। लॉकडाउन की स्थिति में इससे छूट दी जाएं, फीस की सख्ती करने वाले कॉलेजों पर कार्रवाई की जाएं। विद्यार्थी संगठन के अलावा प्राचार्य फोरम, विवि प्राधिकरण सदस्य भी लगातार परीक्षा स्थगित करने की मांग कर रहे थे।  

Tags:    

Similar News