50 डिग्री तापमान में आज से गरजेगी धनुष , पोखरण में होगा परीक्षण

50 डिग्री तापमान में आज से गरजेगी धनुष , पोखरण में होगा परीक्षण

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-22 07:43 GMT
50 डिग्री तापमान में आज से गरजेगी धनुष , पोखरण में होगा परीक्षण
हाईलाइट
  • ऑर्डिनेंस फैक्टरी बोर्ड (ओएफबी) और जबलपुर में स्थित गन कैरिज फैक्टरी (जीसीएफ) द्वारा विकसित की गई धनुष तोप का पिछले पांच वर्ष से परीक्षण किया जा रहा है।
  • देश की सबसे बड़ी आर्टिलरी गन धनुष का आज से पोखरण की फायरिंग रेंज में परीक्षण होने जा रहा है।
  • परीक्षण के दौरान इसकी लंबी दूरी तक गोला दागने के साथ ही उच्च तापमान और अन्य विषम परिस्थितियों में इसकी क्षमता का परीक्षण किया जाएगा।
  • ये गन जबलपुर मे

डिजिटल डेस्क जबलपुर । देश की सबसे बड़ी आर्टिलरी गन धनुष का आज से पोखरण की फायरिंग रेंज में परीक्षण होने जा रहा है। ये गन जबलपुर में तैयार हुई है। खास बात यह है कि भीषण गर्मी में धनुष की क्षमताओं का आकलन किया जायेगा। इससे यह भी आंका जा सकेगा कि स्वदेशी बोफोर्स हाई टेम्परेचर में कितनी कारगर है? लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली भारत की पहली स्वदेशी गन का ट्रायल तकनीकी अधिकारियों और जीसीएफ विशेषज्ञों की मौजूदगी में किया जाएगा। परीक्षण के दौरान इसकी लंबी दूरी तक गोला दागने के साथ ही उच्च तापमान और अन्य विषम परिस्थितियों में इसकी क्षमता का परीक्षण किया जाएगा। ऑर्डिनेंस फैक्टरी बोर्ड (ओएफबी) और जबलपुर में स्थित गन कैरिज फैक्टरी (जीसीएफ) द्वारा विकसित की गई धनुष तोप का पिछले पांच वर्ष से परीक्षण किया जा रहा है।  

एक सप्ताह तक ट्रायल  
मंगलवार से शुरू होने जा रहा ट्रायल तकरीबन एक सप्ताह तक चलेगा। सूत्रों का कहना है कि इस दौरान सभी गनों से 50-50 राउण्ड फायरिंग भी की जाएगी। बताया जा रहा है कि एक-एक गोले की सटीकता के लिए कई गणितीय और व्यावहारिक डाटा की रिकॉर्डिंग की जाएगी और इनका अध्ययन भी होगा। धनुष के 80 प्रतिशत पार्ट्स स्वदेशी हैं। बोफोर्स तोप जहां 29 किलोमीटर की दूरी तक निशाना साध सकती है, वहीं यह 38 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य भेद सकती है। बोफोर्स तोप के हाइड्रोलिक प्रणाली के विपरीत यह इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली से संचालित की जाती है। 

गोला-बारूद के भंडार में घुसा युवक सुरक्षा कर्मियों ने घेरकर पकड़ा
इस परीक्षण के ठीक एक दिन पहले आयुध भंडार खमरिया के मेन गेट से सोमवार की दोपहर एक युवक ने दाखिल होने की कोशिश की। गनीमत रही की गेट पर चौकन्ने सुरक्षा कर्मियों ने युवक को घेर लिया और पूरी छानबीन के बाद उसे खमरिया पुलिस के हवाले कर दिया गया। जानकारी के अनुसार युवक ने जैसे ही मेन गेट के बैरीकेड्स को पार किया, सुरक्षा कर्मियों ने उसे चेतावनी भरे अंदाज में आवाज देते हुए रोका। सुरक्षा कर्मियों में हरकत और इसलिए बढ़ गई क्योंकि चेतावनी के बाद भी युवक की चाल में कोई फर्क नहीं पड़ा। सूत्रों का कहना है कि सुरक्षा कर्मियों ने तत्काल सभी को अलर्ट किया और चारों ओर से घेरकर युवक को पकड़ लिया गया। बाद में उससे गंभीरता से पूछताछ भी की गई। आरोपी युवक शहपुरा निवासी आनंद बडकडे बताया जा रहा है। 

Similar News