नागपुर में एशिया की पहली इनोवेशन गैलरी तैयार, आज होगा शुभारंभ

नागपुर में एशिया की पहली इनोवेशन गैलरी तैयार, आज होगा शुभारंभ

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-07 19:35 GMT
नागपुर में एशिया की पहली इनोवेशन गैलरी तैयार, आज होगा शुभारंभ

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर में एक ऐसी गैलरी बनाई गई है, जहां इनोवेटर्स और यंग सांइटिस्ट के डिजाइन, सभी एक ही जगह देखने को मिलेंगे। इसमें बौद्धिक संपदा कानून में रजिस्टर्ड डिजाइन, इनोवेशन, पेंटिंग, साहित्यिक और अन्य रचनाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। यह एशिया की पहली इनोवेशन गैलरी है। रेडी टू इनोवेशन वर्ल्ड वाइड फोरम और राजीव गांधी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी मैनेजमेंट नागपुर द्वारा इस इनोवेशन गैलरी की शुरुआत की जा रही है। इस गैलरी का उद्घाटन इंटरनेशनल वुमंस डे पर 8 मार्च को राजीव गांधी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंटलेक्चुअल प्रापर्टी एंड मैनेजमेंट में सुबह 9.30 बजे किया जाएगा।

सभी को होगा फायदा
गैलरी में कोई भी इनोवेटर और साइंटिस्ट अपनी इनोवेशन को प्रस्तुत करने के लिए नि:शुल्क आवेदन कर सकता है। इसमें केवल पेटेंट हो चुके और कॉपी राइट हो चुकी रचनाओं और डिजाइन को रखा जाएगा। इससे इनोवेटर्स को कर्मशियल उपयोग भी मिलेगा। अगर किसी भी व्यक्ति या कंपनी को काेई भी इनोवेशन फायदेमंद लगती है तो उसके इनोवेटर से संपर्क कर उसे खरीद सकते हैं। हर तीन महीने में सभी इनोवेशन को बदला जाएगा।

स्कूली छात्रों को मिलेगी सहायता
गैलरी में आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले विभव आवंढे और सातवीं कक्षा में पढ़ने वाले मेहुल राऊत की इनोवेशन भी है। मेहुल राऊत ने वेस्ट मटेरियल से रिमोट कंट्रोल कार बनाई है, इसका हर एक पार्ट वेस्ट मटेरियल है। विभव आवंढे ने सेंसर कटर बनाया है जो कि संतरे को पेड़ से काटने के लिए बनाया गया है। सेंसर संतरे के ऑरेंज कलर को डिटेक्ट कर पके हुए संतरे ही काटेगा। इन दोनों इनोवेशन को पेटेंट के लिए फाइल किया गया है। इस गैलरी मे एकेडमिक्स, इंडस्ट्रीज और इंडिविजुअल इनोवेटर्स की इनोवेशन होंगी।

नेशनल और इंटरनेशनल विजिटर्स तक पहुंचेगी जानकारी
गैलरी के लिए अभी तक 74 इंट्री आ चुकी है और इसमें नागपुर से 28 इंट्री आई है। इसमें एग्रीकल्चर, इंडस्ट्रियल, टेक्निकल और सभी तरह की इनोवेशन को एक ही जगह देखने का मौका मिलेगा। हमारा उद्देश्य लोगों को बौद्धिक संपदा के अधिकार के प्रति जागरूक करना है और इससे इनोवेटर्स को भी प्राेत्साहन मिलेगा। इस गैलरी के लिए नेशनल और इंटरनेशनल विजिटर्स भी होंगे, जो कर्मशियल उपयोग के लिए इनोवेशन को उपयोग करने के राइट्स खरीद सकते हैं। यह जानकारी प्रेस कांफ्रेंस में आरटूआई के को-फाउंडर ध्यानेश्वर कांबले, डॉ. योगिता कस्तुरे, आरजीएनआईआईपीएम के डेप्युटी कंट्रोलर पंकज बोरकर, पुजा मालवेकर और कृष्णानंद शिरपुरकर ने दी।

Similar News