चुनावी प्रक्रियाओं के बारे में राजनैतिक दलों को दी जानकारी, रैली-सभा के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

चुनावी प्रक्रियाओं के बारे में राजनैतिक दलों को दी जानकारी, रैली-सभा के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

Bhaskar Hindi
Update: 2018-09-15 08:09 GMT
चुनावी प्रक्रियाओं के बारे में राजनैतिक दलों को दी जानकारी, रैली-सभा के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और अगले माह आदर्श आचार संहिता यानि मॉडल कोड ऑफ कन्डक्ट (एमसीसी) के दौरान राजनैतिक दल किन-किन मापदण्डों के अनुरुप अपने उम्मीदवारों के प्रचार-प्रसार कर सकते हैं, इस बारे में जानकारी देने  कलेक्ट्रेट में बैठक आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि, इस बार के विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार अपनी चुनावी सभाओं, रैलियों, जुलूस, वाहनों, लाउडस्पीकर आदि की अनुमति के लिए संबंधित क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।  इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सुविधा नाम का पोर्टल प्रारंभ किया गया है।

मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को विभिन्न अनुमतियों के लिए इस पोर्टल पर आवेदन करने के तरीके बताए गए। इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी नम:शिवाय अरजरिया ने बताया कि पोर्टल पर अनुमति प्राप्त करने के लिए भरे जाने वाले आवेदन में उम्मीदवारों को संबंधित दस्तावेज ऑनलाईन अपलोड करने पड़ेंगेे। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सरोधन सिंह, संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी, डॉ आरके मिश्रा, बीएनएस ठाकुर तथा राजनैतिक दलों की ओर से राधेश्याम चौबे, लक्ष्मण गुप्ता, रामजी अग्रवाल, राजेश जायसवाल, मुस्तफा अंसारी, शब्बीर मंसूरी आदि मौजूद रहे।

सी-विजिल एप के बारे में भी दी गई जानकारी
बैठक में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रारंभ किये गये सी-विजिल मोबाइल एप के बारे में भी जानकारी दी गई। पदाधिकारियों के समक्ष सुविधा पोर्टल और सी-विजिल के बारे में ई-गवर्नेंस समिति के जिला प्रबंधक चित्रांशु त्रिपाठी ने प्रजेन्टेशन दिया।

त्रिपाठी ने बताया कि सी-विजिल एप मोबाइल या लेपटॉप पर डाउनलोड किया जा सकता है। एप का इस्तेमाल करने के लिए शिकायतकर्ता के मोबाइल या लेपटॉप पर जीपीएस चालू होना आवश्यक है।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सुविधा नाम का पोर्टल प्रारंभ किया गया है। मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को विभिन्न अनुमतियों के लिए इस पोर्टल पर आवेदन करने के तरीके बताए गए।

 

Similar News