महाराष्ट्र के 13 विश्वविद्यालय में शुरु होंगे अटल अभ्यास केंद्र, PhD के लिए मिलेगी आर्थिक मदद

महाराष्ट्र के 13 विश्वविद्यालय में शुरु होंगे अटल अभ्यास केंद्र, PhD के लिए मिलेगी आर्थिक मदद

Tejinder Singh
Update: 2018-08-21 13:35 GMT
महाराष्ट्र के 13 विश्वविद्यालय में शुरु होंगे अटल अभ्यास केंद्र, PhD के लिए मिलेगी आर्थिक मदद

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतरत्न व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के विचारों के अध्ययन के लिए प्रदेश के 13 विश्वविद्यालयों में अटलजी विचार अभ्यास केंद्र शुरू किए जाएंगे। प्रदेश सरकार ने इसके लिए 20 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इसके अलावा अटलजी के साहित्य व विचार विषय पर PhD करने के लिए राज्य के 10 विद्यार्थियों को प्रदेश भाजपा की तरफ से 3 लाख की आर्थिक सहायती दी जाएगी।

मंगलवार को भाजपा के वरिष्ठ नेता व प्रदेश के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने प्रदेश भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। मुनगंटीवार ने बताया कि पार्टी की तरफ से वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए बुधवार को नरीमन पाइंट स्थित NCPA सभागार में शाम को 6 बजे सभा का आयोजन किया गया है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, भाजपा के केंद्रीय मंत्री, सभी जिलों के पालक मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता व पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

पालकमंत्रियों को आज सौपेंगे अस्थि कलश
इससे पहले शाम को 4 बजे नई दिल्ली से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रावसाहब दानवे और रेल मंत्री पीयुष गोयल अटलजी की अस्थि कलश लेकर मुंबई हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। इसके बाद श्रद्धांजलि सभा कार्यक्रम में सभी जिलों के पालक मंत्रियों और पार्टी नेताओं को अस्थि कलश सौंपा जाएगा। ये नेता राज्य की 13 नदियों में अस्थि विसर्जन करेंगे। इसमें  मुंबई, पंढरपुर, पुणे, नागपुर, नाशिक, कोल्हापुर, अमरावती, नांदेड़, मालेगांव, कराड, कर्जत, महाड और सांगली की नदियां शामिल हैं।

मुनगंटीवार ने बताया कि पार्टी की तरफ से हर जिले में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की जाएगी। इसमें सभी दलों के नेताओं को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा राज्य की विभिन्न महानगर पालिका, नगर पालिका, नगर पंचायत, जिला परिषद और पंचायत समितियों में भी अटलजी को श्रद्धांजलि देने के लिए शोक प्रस्ताव मंजूर किया जाएगा। मुनगंटीवार ने कहा कि महाराष्ट्र से अटलजी की काफी यादें जुड़ी हुई हैं। उन्होंने राज्य के कई जिलों और कस्बों में प्रवास किया था।

इन यादों को समेटने के लिए पार्टी की तरफ से एक कॉफी टेबल बुक तैयार किया जाएगा। मुनगंटीवार ने राज्य के नागरिकों और कार्यकर्ताओं से अपील है कि यदि उनके पास अटलजी से जुडा कोई संस्मरण और तस्वीरें हो तो वह ईमेल आईडी atalsmruti@gmail.com पर 30 दिनों के भीतर भेजें।

राज्य मंत्रिमंडल ने दी श्रद्धांजलि
मंत्रालय में मंगलवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्रियों ने श्रद्धांजलि दी।  
 

Similar News