बंद खदान में संदिग्ध चोरों का हमला, दो कामगारों की पिटाई कर भागे

बंद खदान में संदिग्ध चोरों का हमला, दो कामगारों की पिटाई कर भागे

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-24 13:51 GMT
बंद खदान में संदिग्ध चोरों का हमला, दो कामगारों की पिटाई कर भागे

डिजिटल डेस्क  परासिया छिंदवाड़ा। पेंचक्षेत्र की इकलहरा स्थित बंद ओपन कास्ट माइंस बड़कुही में शुक्रवार रात लगभग ढाई बजे आधा दर्जन से अधिक संदिग्ध चोरों ने ड्यूटी पर मौजूद दो वेकोलि कामगारों को लठों से मारकर घायल कर दिया। वेकोलि कामगारों की चीख पुकार सुनकर अन्य कामगार घटना स्थल की ओर दौड़े, जिससे हमलावर अंधेरा का फायदा उठाकर भाग निकले। घायलों को उपचार के लिए वेकोलि के क्षेत्रीय चिकित्सालय बड़कुही में भर्ती किया गया है।
                                   पेंचक्षेत्र की विभिन्न खदानों में चोरों के सामुहिक हमले होते रहे हैं। ओसीएम बड़कुही में विगत चार माह से कोयला उत्पादन बंद है। बीती रात इसी ओसीएम पिट पर चांदामेटा निवासी इलेक्ट्रिक फिटर रफीक खान और परासिया निवासी अनुज परमार की नाईट पाली में ड्यूटी थी। उस स्थान पर वेस्टर्न कोल फील्डस लिमिटेड- वेकोलि का बड़ी मात्रा में स्क्रेप मौजूद है। ड्यूटी पर तैनात वेकोलि कर्मचारियों के अनुसार इसी स्थान से लगभग 50 मीटर की दूरी पर स्थित विद्युत सब स्टेशन पर तैनात केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल- सीआईएसएफ के दो जवान उस दौरान घटना स्थल तक नहीं पहुंचे। दो कामगारों पर हमला करने से मचा कोहराम के बाद घटना स्थल से भागे हमलावरों के तीन लठ वहीं छूट गए।
बंद खदानों में होते हैं संदिग्ध चोरों के सामुहिक हमले -
बंद कोयला खदान क्षेत्रों सहित वेकोलि के अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर संदिग्ध चोरों के हमले होते रहे हैं। कभी कभी हमलावर ड्यूटी पर मौजूद कामगार को सिर्फ बंधक बनाकर उसके साथ मारपीट कर चला जाते हैं। तो कई बाद वहां मौजूद स्क्रेप, इलेक्ट्रिक वायर, कीमती मशीन और उसके कलपुजे चुराकर ले जाते हैं। बीते चार माह में गनपति खदान पिट, न्यूटन चिखली टाउन शिप, विष्णुपुरी खदान पिट में ऐसे कई मामले हो चुके हैं।
कोयला और वेकोलि सम्पत्ति की सुरक्षा के लिए तैनात है सीआईएसएफ
पेंचक्षेत्र में कोयला और वेकोलि की सम्पत्ति की सुरक्षा के लिए केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को तैनात किया गया है। जिसका सम्पूर्ण खर्च को वेकोलि प्रबंधन वहन करता है। उसके बावजूद भी कोयलांचल में अवैध कोयला खनन, अवैध कोयला परिवहन और वेकोलि की सम्पत्ति चुराने कार्य क्षेत्र में चोरों के सामुहिक हमले हो रहे हैं।
इनका कहना है---
अज्ञात हमलावार चोरों द्वारा जिन कामगारों के साथ मारपीट की गई, उनका उपचार जारी है । वहीं पुलिस चौकी बड़कुही में मामले की शिकायत की गई है।
--- धनंजय कुमार, प्रबंधक, ओसीएम बड़कुही/इकलहरा

 

Similar News