नागपुर के मेडिकल में फिर शुरू हुई "बेरिएट्रिक' सर्जरी, मोटापे का होगा इलाज

नागपुर के मेडिकल में फिर शुरू हुई "बेरिएट्रिक' सर्जरी, मोटापे का होगा इलाज

Anita Peddulwar
Update: 2021-01-09 06:03 GMT
नागपुर के मेडिकल में फिर शुरू हुई "बेरिएट्रिक' सर्जरी, मोटापे का होगा इलाज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोविड के कारण मेडिकल अस्पताल के विभिन्न विभागों में ऑपरेशन की प्रक्रिया रोक दी गई थी। धीरे-धीरे अब इस सुविधा को शुरू किया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार से \"बेरिएट्रिक" सर्जरी की शुरुआत हो गई। मोटापा के शिकार मरीजों के लिए यह सर्जरी होती है। तेजी से बढ़ते मोटापा से बचने का एकमात्र उपाय यह सर्जरी है। खास बात यह है कि अब तक 700 से अधिक सर्जरी की जा चुकी है।
 
मुफ्त किया जा रहा है इलाज
मोटापे के कारण मधुमेह, उच्च रक्तचाप, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और नींद की बीमारी भी लगने लगती है। एक मोटे व्यक्ति में इन कोमॉर्बिडीटी के कारण कई तरह की समस्या आती है। मेडिकल अस्पताल में इसके इलाज के लिए बेरिएट्रिक सर्जरी की जाती थी। अब तक मेडिकल कॉलेज में लगभग 700 मरीजों की बैरियाट्रिक सर्जरी की जा चुकी है। मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के डीन डॉ. सजल मित्रा के मार्गदर्शन में सर्जरी को फिर से शुरू किया है। विभागाध्यक्ष डॉ. राज गजभिए लंबे समय से बेरियाट्रिक सर्जरी कर रहे हैं। इन सर्जरी को जीएमसीएच में मुफ्त किया जा रहा है।
हाल ही में 41 वर्षीय वर्षा पाटिल (बदला हुआ नाम) ने मेडिकल अस्पताल में सर्जरी कराई थी। डॉ. राज गजभिये की अगुवाई वाली बेरिएट्रिक सर्जरी टीम में डॉ. भूपेश तिरपुडे, डॉ. हेमंत भानारकर, डॉ. विक्रांत अकुलवार, डॉ. गायत्री देशपांडे, डॉ. गिरीश कोडेप, डॉ. सागर कुर्कुर, डॉ. भूषण त्रिवेदी और रेसिडेंट डॉक्टर डॉ. राहुल, डॉ. माज, डॉ. अश्विनी, डॉ. बार्सगडे, डॉ. धुमने, नर्सिंग स्टाफ में संध्या साल्वे, अनिता अब्राहम और प्रीति भोयर आदि थे।
 
अत्याधुनिक मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर

जीएमसी में सर्जरी विभाग में विश्व स्तर के ऑपरेशन टेबल, वॉल माउंटेड 3 डी लैप्रोस्कोपिक सिस्टम, नवीनतम वेसेल्स सील उपकरण और एंडोस्कोपिंग मशीनें उपलब्ध हैं। यह अत्याधुनिक मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर है।

Tags:    

Similar News