Video: चंद्रपुर के एक मकान में घुसा भालू, नागरिकों में भागमभाग

Video: चंद्रपुर के एक मकान में घुसा भालू, नागरिकों में भागमभाग

Bhaskar Hindi
Update: 2019-03-16 09:20 GMT

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। चंद्रपुर शहर के बालाजी वार्ड में शनिवार को सुबह 5 बजे के दौरान एक भालू घुसने से परिसर में खलबली मच गई। करीब 3 घंटे तक भालू ने परिसर में डेरा डालने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन कर भालू को पिंजराबंद करने में सफलता मिली। जिसके बाद नागरिकों ने राहत की सांस ली। लोगों की भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस का बडा बंदोबस्त था। 

गौरतलब है कि शनिवार को सुबह 5 बजे के दौरान बालाजी वार्ड के विश्वकर्मा चौक समीन श्यामराव वानखेडे नामक व्यक्ती के घर के पास एक भालू घुस गया। जिससे परिसर में हडकंप मच गया। किसी को विश्वास नही आ रहा था, सभी के लिए एक आश्चर्य था। भालू को देखने के लिए और फोटो-विडीओ निकालने नागरिकों की भारी भीड बढती जा रही थी। जानकारी मिलते ही आज सुबह किला स्वच्छता अभियान में आयी इको-प्रो के सभी सदस्य मौके पर पहुंचे। संस्था अध्यक्ष तथा मानद वन्यजिव रक्षक बंडू धोतरे व इको-प्रो वन्यजीव संरक्षण दल घटनास्थल पहुंचकर स्थिती नियंत्रण में लायीं। इसकी जानकारी वनविभाग व पुलिस विभाग को दी गई। शहर पुलिस थाने की टीम मौके पर पहुंची। लेकिन पुलिस की संख्या कम थी और जनता की भीड सैंकडों में थी। इसकी सुचना एसपी डा.महेश्वर रेड्डी को दी गई। घटना को गंभीरता से लेते हुए क्विक रिस्पांस टीम को भेजा गया। वही वनविभाग के वनपरिक्षेत्र अधिकारी संतोष थिपे अपने रैपीड रिस्पांस टीम के साथ पहुंचे। टीम में डा.पोडशेलवार, शुटर खनके, बेग व अन्य कर्मी शामिल थे। विभागीय वनाधिकारी अशोक सोनकुसरे कुद मौके पर पहुंचकर स्थिती पर नजर बनाएं हुए रखे थे। मौके पर वनसंरक्षक सारिका जगताप भी थी। पुलिस विभाग में नए से नियुक्त हुए एसडीपीओ श्रीमंत नांदेडकर दंगा नियंत्रण पथक के जवानों को लेकर पहुंचे। भीड को नियंत्रीत कर मौके से दूर किया गया। भीड नियंत्रीत होते ही शुटर ने तत्काल कार्रवाई करते हुए भालू को बेशुद्ध करने का काम किया। इसके बाद बेशुद्ध भालु को पिंजराबंद करते समय भालू अचानक उठने से कुछ समय के लिए हडकंप मच गया। सभी टीम ने स्थिती को नियंत्रीत किया। जाल के सहायता से भालू को पिंजराबंद किया गया। मौके पर स्थानिय नगरसेवक प्रशांत दानव, विशाल निंबालकर भी थे। वनविभाग, पुलिस विभाग, इको-प्रो, स्थानिय नगरसेवकों की मदद से कोई भी अनुचित घटना नही हुई। भालू द्वारा किसी नागरिक तथा नागरिकों द्वारा भालू को किसी तरह की चोट नही पहुंची। रेस्क्यू ऑपरेशन सफल रूप से किया गया। भालू को वन्यजिव उपचार केंद्र में ले जाया गया है।

कुत्ते पीछे लगने से शहर में घुसा भालू-

बताया जा रहा है कि, पिछले कुछ वर्षो में दुर्गापुर परिसर के चंद्रपुर महाऔष्णिक बिजली केंद्र, वेकोलि के खदानों के पास पोषक वातावरण बनने के चलते भालूओं की संख्या में उल्लेखनिय बढोत्तरी हुई है। कई बार सीएसटीपीएस में भालू को देखा गया। इन भालुओं का अब सीएसटीपीएस परिसर के नाले, नागपुर मार्ग के इरई नदी पुलिया तक विचरण बढ गया है। ऐसे में कल शुक्रवार भालु के पिछे कुत्ते पड गए थे। कल रात के समय कोसारा गांव में भी भालू घुस गया था। इसबीच भालू भागते बिनबा गेट तक पहुंचा। रात होने से भालू ने बिनबा गेट से प्रवेश कर बालाजी वार्ड में घुस गया। सुबह होने के बाद नागरिकों को दिखते ही भागमभागम मच गई।

Similar News